जनजातीय गौरव दिवस पर PM नरेंद्र मोदी का झारखंड दौरा, पीवीटीजी मिशन का करेंगे शुभारंभ

जनजातीय गौरव दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे है झारखंड। 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिवस पर पीएम मोदी जायेंगे उनके जन्मस्थली उलिहातू।

Ranchi: जनजातीय गौरव दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड आ रहे हैं। 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिवस पर पीएम मोदी उनके जन्मस्थली खूंटी के उलिहातू जाएंगे। पीएम उलिहातु में भगवान बिरसा मुंडा की मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे। फिर उनके परिजनों से मुलाकात करेंगे। बताते चलें कि पीएम मोदी के खूंटी आगमन को लेकर भगवान बिरसा मुंडा के गांव का कायाकल्प किया जा रहा है।

पीएम के आगमन को लेकर तैयारियां जोरों पर

पीएम के दौरे से पहले इस जगह को खूबसूरत बनाने को लेकर स्थानीय कलाकार और कारीगर जुटे हुए हैं। यहां बिरसा मुंडा के उलगुलान से संबंधित चित्र दीवारों पर उकेरे गए हैं। जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अवलोकन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री बिरसा के मूर्ति पर माल्यार्पण करेंग।

पीएम स्वास्थ्य कार्यक्रमों की करेंगे घोषणा

बता दें कि पीएम पीवीटीजी डेवलपमेंट मिशन का शुभारंभ करेंगे। 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर पीएम इस मिशन के तहत स्वास्थ्य कार्यक्रमों की घोषणा करेंगे। इस मिशन का उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक स्थिति में कमजोर आदिवासी समूह में सुधार लाना है। इसके लिए केंद्रीय बजट में अनुसूचित जनजातियों के लिए 15000 करोड़ रुपए की उपलब्धता की परिकल्पना की गई है। इस मिशन में अनुसूचित जनजातियों के लिए बस्तियों में सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल व स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य व पोषण बेहतर से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है।

चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात

सुरक्षा-व्यवस्था की बात करें तो चप्पे चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था और रुट लाइन की व्यवस्था बेहतर बनी रहे इसका भी खास ख्याल रखा जा रहा है। इस दौरान जिला और पुलिस प्रशासन को मिलकर कार्य करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर खासा इंतजाम

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी स्तरों पर विभिन्न विभागों के दायित्व निर्धारित किए गए हैं। डीजीपी ने उलिहातू स्थित भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली में आवश्यक तैयारियों और सुरक्षात्मक पहलुओं से संबंधित निर्देश अधिकारियों को दिए है।

सुरक्षा को लेकर दिए गए दिशा निर्देश

कार्यक्रम सुव्यवस्थित, सुरक्षित और शांतिपूर्ण रूप में भव्य तरीके से हो सके इसकी तैयारी की जा रही है। मौके पर पुलिस प्रशासन व पुलिस कर्मियों की ड्यूटी और सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से विभिन्न बिंदुओं पर दिशा निर्देश दिए गए है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button