क्या है ‘CAA’, जानें नागरिकता संशोधन अधिनियम के बारे में सबकुछ!

CAA (Citizenship Amendment Act) इस कानून के तहत तीन पड़ोसी देश बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को नागरिकता दी जाएगी।

देशभर में नागरिकता संशोधन अधिनियम एक बड़ा मुद्दा बना हुआ था। मुस्लिम समुदाय द्वारा इसका व्यापक विरोध भी किया गया था ,लेकिन सोमवार को केंद्र सरकार की ओर से इसे देशभर लागू कर दिया गया। इस कानून के लागू हो जाने से गैर मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता मिल सकेगी, इसके लिए उन्हें केंद्र सरकार द्वारा तैयार किए गए पोर्टल पर आवेदन करना होगा। लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार का यह बड़ा फैसला माना जा रहा है।

what is caa know about the caa controversy 2019 | CAA kya hai: मुस्लिम  समुदाय ने क्यों किया था CAA कानून का विरोध? | Hindi News, राष्ट्र

क्या है CAA?

सीएए यानी की नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) इस कानून के तहत तीन पड़ोसी देश बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए शरणार्थियों को नागरिकता दी जाएगी। दिसंबर 2014 से पहले से भारत में आने वाले छह धार्मिक अल्पसंख्यकों (हिंदू, बौद्ध, सिख, जैन, पारसी और ईसाई ) को नागरिकता दी जाएगी।

CAA कानून के नियम लागू करने की तैयारी में केंद्र ; लोकसभा चुनाव से पहले हो  सकता है फैसला, जानें किसे होगा फायदा ? - Jammu Kashmir Now | The facts and  information about J&K

CAA की राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

11 दिसंबर 2019 को भारतीय संसद में सीएए को पारित किया गया था। 12 दिसंबर को राष्ट्रपति ने इस विधेयक की मंजूरी दे दी थी, इसके पक्ष में 125 और खिलाफ में 105 वोट पड़े थे।

देशभर में लागू हुआ CAA, मोदी सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, तीन देशों के  गैर मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी नागरिकता - Modi Government announces  implementation of ...

मुसलमान CAA का विरोध क्यों कर रहे हैं?

इस कानून का विरोध सबसे ज्यादा मुसलमान कर रहे हैं। उनका मानना है कि इस कानून को लागू करने में उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है, इसमें मुसलमानों को भी रखना चाहिए। साथ ही मुसलमानों का यह भी तर्क है कि नागरिकता पाने के लिए शरणार्थी अपना धर्म भी बदल सकते हैं।

Opinion: नागरिकता देने के कानून CAA का विरोध क्यों? - opinion why oppose caa  the law to grant citizenship – News18 हिंदी

CAA पर सरकार का तर्क

सरकार का यह मानना है कि CAA केवल मुस्लिम-बहुल देशों के अल्पसंख्यकों को नागरिकता प्रदान करता है। साथ ही सरकार का ये भी तर्क है कि इन देशों में मुस्लिम बहुसंख्यक है फिर वह कैसे प्रताड़ित हुए। इसीलिए यहां पर प्रताड़ित होकर आने वाले अल्पसंख्यकों को ही नागरिकता दी जानी चाहिए।

लागू हुआ CAA: किसे मिलेगी नागरिकता, कहां करना होगा अप्लाई? यहां जानें पूरी  प्रक्रिया और हर सवाल का जवाब - CAA rules who get citizenship and how people  can apply all you

कैसे होगा CAA के तहत नागरिकता के लिए रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार CAA कानून को लागू करने की अधिसूचना को जारी करने के बाद एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करने वाली है, इसके लिए पूरी तैयारी भी हो चुकी है। इस पोर्टल के जरिए अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के गैर मुस्लिम अल्पसंख्यक शरणार्थी (हिंदू, सिख, पारसी, बौद्ध और ईसाई ) भारतीय नागरिकता के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे। जिसमें उन्हें अपने बारे में जानकारी और भारत में प्रवास का समय बताना होग। हालांकि, इसके लिए पोर्टल पर किसी तरह के दस्तावेज अपलोड नहीं करने होंगे। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन सबमिट करने के बाद उन्हें नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू होगी।

बता दें, रजिस्ट्रेशन को मोबाइल फोन पर किया जा सकेगा ,वहीं नागरिकता से जुड़े जितने भी ऐसे मामले लंबित हैं, उन्हें भी ऑनलाइन कन्वर्ट कर दिये जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button