United Nations Security Council: भारत अक्टूबर में करेगा UNSC बैठक की मेजबानी, कई अहम मुद्दों पर होगी बात !

भारत आतंकवाद से निपटने पर एक विशेष बैठक के लिए अक्टूबर में 15 देशों के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के राजनयिकों की मेजबानी करेगा।

भारत आतंकवाद से निपटने पर एक विशेष बैठक के लिए अक्टूबर में 15 देशों के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) के राजनयिकों की मेजबानी करेगा। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक निर्वाचित गैर-स्थायी सदस्य के रूप में अपने दो साल के कार्यकाल के दूसरे वर्ष में है।

इस साल समाप्त होगा भारत का कार्यकाल !

सुरक्षा परिषद में भारत का कार्यकाल इस साल दिसंबर में समाप्त होगा। भारत दिसंबर महीने के लिए शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र संघ के अध्यक्ष के रूप में भी अध्यक्षता करेगा। भारत 2022 के लिए सुरक्षा परिषद की आतंकवाद विरोधी समिति की अध्यक्षता कर रहा है और अक्टूबर में आतंकवाद विरोधी समिति की विशेष बैठक के लिए अमेरिका, चीन और रूस सहित 15 देशों की सुरक्षा परिषद के राजनयिकों की मेजबानी करेगा। भारत से इस बैठक में पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पार आने वाले खतरों को सामने लाने की भी उम्मीद है।

Related Articles

29 अक्टूबर को की जयेगी बैठक !

सुरक्षा परिषद के वर्तमान सदस्य- अल्बानिया, ब्राजील, गैबॉन, घाना, भारत, आयरलैंड, केन्या, मैक्सिको, नॉर्वे और यूएई के साथ-साथ पांच स्थायी सदस्य चीन, फ्रांस, रूस, यूके और यूएस हैं। समिति की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग से उत्पन्न बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आतंकवाद विरोधी समिति (Counter-Terrorism Committee) ने अपने कार्यकारी निदेशालय (Executive Directorate) के सहयोग से इस विषय पर एक विशेष बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया है। यह बैठक भारत में 29 अक्टूबर 2022 को की जाएगी।

6 भाषाओं में की जाएगी बैठक !

यह विशेष बैठक संयुक्त राष्ट्र की 6 आधिकारिक भाषाओं में आयोजित की जाएगी। संयुक्त राष्ट्र में भारत के तत्कालीन स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने इस साल जनवरी में सुरक्षा परिषद की आतंकवाद-रोधी समिति की अध्यक्षता ग्रहण की थी। संयुक्त राष्ट्र में देश की नई दूत राजदूत रुचिरा कंबोज अब उस भूमिका को ग्रहण करेंगी। तिरुमूर्ति ने मई में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने में डिजिटल प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर ब्रीफिंग में बताया था कि आतंकवादी समूहों द्वारा आतंकवादी विचारधाराओं का प्रसार करने, हिंसा भड़काने, कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग को संबोधित करने की आवश्यकता है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button