हाई ब्लड प्रेशर का प्रेशर इन उपायों से होगा कम !

एक स्वस्थ आहार आपके स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है जबकि कुछ खाद्य पदार्थ गंभीर बीमारियों के होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं

हाई ब्लड प्रेशर (BLOOD PRESSURE) एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल बहुत अधिक होता है। हाई बीपी या उच्च रक्तचाप से दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी जानलेवा जटिलताएं हो सकती हैं।आपका आहार आपके रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। एक स्वस्थ आहार आपके स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है जबकि कुछ खाद्य पदार्थ गंभीर बीमारियों के होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं।

उच्च रक्तचाप का कारण बन सकती है शुगर

पैकेज्ड अनाज अतिरिक्त शुगर के साथ आते हैं। और आपका शरीर आपके सुबह के भोजन के लिए इस विकल्प की सराहना नहीं कर सकता है। आपके पसंदीदा नाश्ते के विकल्प में ये अतिरिक्त शुगर उच्च रक्तचाप का कारण बन सकती है। वे कैलोरी में भी उच्च होते हैं और अक्सर बहुत कम या कोई पोषण मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। इससे मधुमेह भी हो सकता है।अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में 2014 की एक समीक्षा के अनुसार, जिसमें 11,000 से अधिक अध्ययनों पर विचार किया गया था ।चीनी उच्च रक्तचाप का एक महत्वपूर्ण कारण है।

अनाज के बजाय ताजे, मौसमी फलों का विकल्प चुने

रिसर्च के अनुसार, पत्तेदार साग, जामुन, बीन्स, दाल, बीज, वसायुक्त मछली, खट्टे फल और गाजर जैसे खाद्य पदार्थ आपको रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। तो एक स्वस्थ नाश्ते के लिए, आप अनाज के बजाय ताजे, मौसमी फलों का विकल्प चुन सकते हैं। फल कई आवश्यक विटामिन, खनिज, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं और आपके नाश्ते में एक प्राकृतिक मीठा स्वाद भी जोड़ देंगे। अंडे एक सरल, पौष्टिक नाश्ते का विकल्प बनाते हैं।

शुगर युक्त खाद्य पदार्थ

नाश्ते के अनाज के अलावा, कई अन्य शुगर युक्त खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे नाश्ते के मेनू में आते हैं। हमारे आहार में मुक्त शर्करा के इन शीर्ष स्रोतों में से कुछ से बचा जाना चाहिए जिनमें टेबल चीनी, जैम और संरक्षित, मिठाई और चॉकलेट, फलों के रस, शीतल पेय, बिस्कुट, बन्स और केक जैसे कन्फेक्शनरी आइटम शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button