“विश्वास और विश्वसनीयता एक विकसित भारत के लिए महत्वपूर्ण है” – PM Modi

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) के सतर्कता जागरूकता सप्ताह का जश्न मनाते हुए विज्ञान भवन के एक कार्यक्रम में, मोदी ने कहा, "पहले की सरकारें न ...

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि एक विकसित देश के लिए, विश्वास और विश्वसनीयता आवश्यक है, यह देखते हुए कि पिछली सरकारें लोगों का विश्वास अर्जित करने में विफल रहीं।

पहले की सरकार भरोसा जीतने में विफल रहीं

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) के सतर्कता जागरूकता सप्ताह का जश्न मनाते हुए विज्ञान भवन के एक कार्यक्रम में, मोदी ने कहा, “पहले की सरकारें न केवल लोगों पर भरोसा करने में विफल रहीं, उन्होंने उन पर अपना विश्वास भी खो दिया।” पिछले 8 साल से हम दबाव और कमी की व्यवस्था को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन आपूर्ति-मांग बेमेल को बंद करने के लिए काम कर रहा है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने सीवीसी के मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल का भी लोकार्पण किया। उन्होंने कहा, “एक विकसित भारत के लिए विश्वास और विश्वसनीयता महत्वपूर्ण है, और भ्रष्टाचार से निपटने के लिए तीन मुख्य रणनीतियां प्रौद्योगिकी, सेवा संतृप्ति और आत्मनिरभारती हैं।”

एक विकसित भारत के लिए….

एक विकसित भारत के लिए, मोदी ने जोर दिया, “हमें भ्रष्टाचार के लिए शून्य सहिष्णुता के साथ एक प्रशासनिक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना चाहिए।” उन्होंने उपस्थित सीवीसी प्रतिनिधियों से सक्रिय भ्रष्टाचार के मामलों की संख्या के अनुसार विभागों की रैंकिंग की प्रणाली के साथ आने और मासिक या त्रैमासिक आधार पर संबंधित रिपोर्ट प्रकाशित करने का आग्रह किया।

उन्होंने सुझाव दिया कि सीवीसी जैसे भ्रष्टाचार से लड़ने वाले संस्थानों को रक्षात्मक होने की जरूरत नहीं है। प्रधान मंत्री ने कहा, “जब आप दृढ़ विश्वास के साथ कार्य करते हैं, तो पूरा देश आपके साथ खड़ा होता है।”

भ्रष्ट व्यक्तियों को भ्रष्ट साबित होने के बाद….

प्रधान मंत्री ने संबंधित प्रवृत्ति को संबोधित करते हुए कहा, “हमने देखा है कि भ्रष्ट व्यक्तियों को भ्रष्ट साबित होने के बाद भी कैद होने के बावजूद अक्सर सम्मानित किया जाता है।” “भारतीय समाज को इस स्थिति से कोई लाभ नहीं होगा। कुछ लोग आज भी दोषियों के समर्थन में तर्क देते हैं जिन्हें आज दोषी ठहराया गया है। यह आवश्यक है कि समाज इन व्यक्तियों और समूहों को उनकी जिम्मेदारियों के बारे में शिक्षित करे। इस संबंध में आपके विभाग की विशिष्ट कार्रवाई काफी महत्वपूर्ण रही है। साथ ही, उन्होंने कहा।

पी.के. मिश्रा, प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव, जितेंद्र सिंह, कार्मिक और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री, सुरेश पटेल, कैबिनेट सचिव और सतर्कता आयुक्त पी. श्रीवास्तव और अरविंद कुमार भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button