300 विकेट ले चुका ये खिलाड़ी बनेगा भारतीय टीम का मुख्य चयनकर्ता…

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हुई शर्मनाक हार का असर अब अधिकारिक तौर पर दिखना शुरु हो चुका है। इस क्रम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हुई शर्मनाक हार का असर अब अधिकारिक तौर पर दिखना शुरु हो चुका है। इस क्रम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने शुक्रवार को पहला बड़ा फैसला लेते हुए पूरी पांच सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया है। बता दें कि बर्खास्त हुयी चयन समिति के चेयरमैन पूर्व टेस्ट क्रिकेटर चेतन शर्मा हैं, जबकि बाकी सदस्य पूर्व क्रिकेटर सुनील जोशी, देवाशीष मोहंती और हरविंदर सिंह हैं।

 चयनकर्ताओं पर गिरी टीम के खराब प्रदर्शन की गाज

भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिला है, जब टीम के खराब प्रदर्शन की गाज चयनकर्ताओं पर गिरी है, जो बहुत ही हैरानी भरा दिख रहा है। हालांकि चयन समिति का कार्यकाल पिछले महीने ही खत्म हो गया था लेकिन इसको रिन्यू करने के कयास लगाए जा रहे थे। जब सारे सेलेक्टर विजय हरारे ट्राफी में व्यस्त हैं तो अचानक राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया गया है। बीसीसीआई ने कड़ा फैसला लेते हुए नयी चयन समिति के लिए आवेदन भी जारी कर दिए हैं। इसमें सात शर्तों को पूरा करने वाले खिलाड़ी आवेदन कर सकते हैं।

रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या टीम के नए कप्तान

वैसे इस बात के आसार पहले से ही दिखाई पड़ रहे थे क्योंकि पिछले दिनों हुई बोर्ड की वार्षिक आम बैठक में आला अधिकारियों ने चयनकर्ताओं की कार्यशैली को लेकर नाखुशी जाहिर की थी। राष्ट्रीय चयन समिति के बर्खास्त होते ही फैंस व पूर्व क्रिकेटरों ने जमकर प्रतिक्रिया व्यक्त की। इसमें भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या को टी 20 टीम का नया कप्तान नियुक्त किए जाने की बात भी सामने आई है। इनसाइडस्पोर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘टी20 विश्व कप-2024 के लिए हमें अभी से तैयारी करने की जरूरत है।

 कौन होगा भारतीय टीम का मुख्य चयनकर्ता

हार्दिक इस भूमिका के लिए एकदम फिट हैं। अगली टी20 सीरीज से पहले चयनकर्ता मिलेंगे और आधिकारिक तौर पर हार्दिक को भारत के कप्तान के रूप में घोषित करेंगें’। हालांकि यह भी बात सामने आई है कि कप्तान रोहित शर्मा वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे। इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि भारतीय टीम का मुख्य चयनकर्ता कौन होगा। इस पद के लिए भारतीय टीम के एक पूर्व खिलाड़ी का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है। यह खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए 300 से अधिक विकेट ले चुका है। इस खिलाड़ी ने पिछली बार भी मुख्य चयनकर्ता पद के लिए आवेदन दिया था लेकिन चेतन शर्मा के आ जाने के बाद उनको स्थान मिल पाया था।

पूर्व स्टार गेंदबाज अजित अगरकर

माना जा रहा है कि इस बार यह पूर्व खिलाड़ी को मुख्य चयनकर्ता बनाया जा सकता है। यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम के पूर्व स्टार गेंदबाज अजित अगरकर हैं। अजित अगरकर को क्रिकेट के तीनों फार्मेट का पूरा अनुभव है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 26 टेस्ट में 58 विकेट, 191 वनडे में 288 विकेट, 4 टी 20 मैचों में 4 विकेट और 26 आईपीएल में 32 विकेट लिए हैं। इसके अलावा अजित अगरकर इस समय पंजाब किंग्स के असिस्टेंट कोच भी हैं। अगर वो राष्ट्रीय चयन समिति के मुख्य चयनकर्ता के लिए आवेदन करते हैं तो उनको यह पद छोड़ना होगा।

बता दें कि अजित अगरकर को लेकर इनसाइड स्पोर्ट की एक रिपोर्ट में बीसीसीआई अधिकारी ने कहा है कि पिछली बार अजित अगरकर मुख्य चयनकर्ता बनने के काफी करीब थे। वो क्रिकेट के तीनों फार्मेट का अनुभव रखते हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button