कई बिमारियों का रामबाण इलाज बनी ये आयुर्वेदिक चाय, जानें इसके फायदे !

बारिश का मौसम (Rainy Season) जितना आपके मन को सुकून देता है। बता दें उतना ही आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। बरसात के...

बारिश का मौसम (Rainy Season) जितना आपके मन को सुकून देता है। बता दें उतना ही आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को खासी जुखाम की समस्या बनी रहती है। इस मौसम में आपको घुमनें फिरने के साथ-साथ काफी परहेज की आवश्कता होती है। इस बारिश के मौसम के वातावरण को देखते हुये कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस फैलने लगते हैं। जिनसे फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया (Flu, Dengue, Chikungunya) जैसी वायरल बीमारियों (VIral Diseases) का खतरा बढ़ जाता है।

बरसात के मौसम में तुलसी है कारगर

बारिश के मौसम में आप तुलसी की चाय पी सकते हैं। ये आपके सिरदर्द, सर्दी और खांसी से निजात दिलाने में काफी मदद कर सकती है। अदरक की चाय पी सकते हैं। ये सर्दी, खांसी, जुकाम और फ्लू से बचाने का काम करती है।

आपको बता दें कि इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए आप मॉनसून में अच्छी डाइट के साथ-साथ कुछ खास तरह की आयुर्वेदिक चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

इससे आपके शरीर फिट रहने के साथ-साथ ऊर्जावान भी महसूस करता है। इसके एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Antibacterial, antiviral and anti-inflammatory) गुण पाये जाते हैं। आपको होने वाले सर्दी-जुकाम और बुखार की समस्या को ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है। इसके अलावा अगर आपको बारिश के मौसम में सांस से संबंधित परेशानियां होती हैं, तो उस स्थिति में भी आप इन चाय का सेवन कर सकते हैं।

 

आपको बगता दें कि इस बारिश के मौसम में होने वाले वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) की वजह से सर्दी-खांसी और बुखार की अधिक समस्या हो जाती है। आपको इन सभी समस्याओं से बचने के लिए कुछ आयुर्वेदिक ड्रिंक्स या चाय पी सकते हैं, जिनसे आपको बहुत लाभ मिलेगा।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button