#U.P Board: बिना आधार नहीं मिलेगी शिक्षा !

हाल ही में यूपी बोर्ड ने 9वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में कई बड़े बदलाव किये गये हैं।

हाल ही में यूपी बोर्ड ने 9वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स (Students) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) में कई बड़े बदलाव किये गये हैं। बता दें कि स्टूडेंट्स को अब आधार नंबर की खास जरूरत पड़ने वाली है नहीं तो एडमिशन (Admission) में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

प्रशासन ने किये बड़े बदलाव 

आपको बता दें कि प्रशासन व्यवस्था (Administration System) ने चार दिन पहले ही यूपी बोर्ड (U.P Board) की वेबसाइट में बदलाव किया है। खास-तौर पर आधार को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में इस बदलाव की वजह से उन स्टूडेंट्स को परेशानी होने वाली है, जिनके पास आधार नंबर नहीं है। आधार नंबर को लेकर परेशान हो रहे स्टूडेंट्स के पास आधार नंबर फिल करने का विकल्प होता था,लेकिन ये ऑप्शनल (Optional) था।

आपको बता दें कि 10वीं और 12वीं क्लास (10th and 12th class)  में एडमिशन लेने वाले वो स्टूडेंट्स काफी परेशान हो चुके हैं। कारणवश जिनके पास आधार नहीं है।

स्टूडेंट्स की बढ़ी मुश्किलें

कारणवश जिनके पास आधार नहीं है, बात ये है कि बोर्ड की तरफ से ये फैसला चार दिन (4 Day) पहले लिया गया है। लेकिन अभी तक यूपी बोर्ड के किसी भी अधिकारी की तरफ से इस पर कुछ भी नहीं कहा गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स को आगे की पढ़ाई के लिए मुश्किलों से गुजरना पड़ रहा है।

प्रसाशन (Administration) के इस फैसले की वजह से सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि सभी अभिभावकों का कहना है, बच्चों को आधार कार्ड नहीं होने पर पढ़ाई से दूर नहीं रखा जा सकता है। ऐसा करना कानूनी तौर पर उचित नहीं माना जायेगा।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button