जी 20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे अमेरिका के राष्ट्रपति  !

7 से 10 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी 20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा भी लेंगे मंगलवार (22 अगस्त) को एक ब्रीफिंग में इसकी जानकारी दी। 

जी-20 सम्मलेन जब भारत में शुरू हुआ था तब कुछ राज्यों को दुल्हन की तरह सजाया गया था उत्तर प्रदेश के कई राज्यों में इसका आयोजन किया गया था जिसके चलते देश विदेश से कई लोग इस आयोजन का हिस्सा बने थे और लोगो ने बड़ चढ़ के इस सम्मलेन में हिस्सा भी किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस भव्य आयोजन को काफी अच्छी तरफ सभी के सामने प्रस्तुत किया था। अब खबर ये सामने आ रही है की 7 से 10 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी 20 देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा भी लेंगे मंगलवार (22 अगस्त) को एक ब्रीफिंग में इसकी जानकारी दी।

G 20 Summit: Joe Biden will visit India from Sept 7 to 10 7 से 10 सितंबर तक दिल्ली में रहेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, G-20 शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 7 से 10 सितंबर तक दिल्ली में रहेंगे !

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन और जी20 साझेदार वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए चर्चा करेंगे। इसमें स्वच्छ ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करना, यूक्रेन संघर्ष के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करना शामिल है। जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि वह सितंबर में नई दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

G20 summit 2023: As world leaders pack for G20 summit, Delhi hotels prepare  themselves to provide an unforgettable experience - The Economic Times

भारत -अमेरिका रिश्ते के लिए होगा अहम

दरअसल भारत को पिछले साल एक दिसंबर को जी-20 की अध्यक्षता मिली थी। इसके बाद से विभिन्न मुद्दों को लेकर कई बैठकें हुई है पीएम मोदी ने जून में अमेरिका की राजकीय यात्रा की थी। ये दौरा कई मायनों में अहम रहा। जेट इंजन, ड्रोन खरीद, स्पेस मिशन और भारत में चिप बनाने से जुड़े कई समझौते दोनों देशों के बीच हुए थे। इस साल अप्रैल में अमेरिका के सहायक विदेश मंत्री डोनाल्ड लू ने कहा था कि भारत और अमेरिका के रिश्ते के लिहाज से ये साल बड़ा अहम होने वाला है। हिंदुस्तान जी20 की अध्यक्षता कर रहा है तो यूएस एपीईसी (APEC) की होस्टिंग कर रहा है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button