धनतेरस और दिवाली को लेकर बाज़ार हुआ गुलज़ार, आभूषण की चमक के साथ चमका बाज़ार

धनतेरस और दिवाली को लेकर रांची समेत झारखंड के विभिन्न शहरों के बाजार में विशेष उत्साह। जम कर लोग कर रहे है खरीदारी।

रांची: धनतेरस और दिवाली को लेकर रांची समेत झारखंड के विभिन्न शहरों के बाजार में विशेष उत्साह देखा जा रहा है। इस मौके पर बाज़ार में चहल पहल देखने को मिल रही है।

बजट के हिसाब से करते है लोग खरीदारी

धनतेरस के मौके पर सोने-चांदी की दुकानों में विशेष रौनक देखी जा रही है। धनतेरस के दिन लोग सोने, चांदी, गाड़ी अपने बजट के हिसाब से खरीदारी करते है ।

इस मौके पर कई दुकानदार अपने-अपने तरीके से लोगों के स्वागत की तैयारी भी करते है। जगह-जगह तोरणद्वार बनाए गए हैं।

धनतेरस पर सर्राफा कारोबारियों को उम्मीद

धनतेरस के मौके पर सर्राफा कारोबारियों को उम्मीद है कि इस बार उन्हें पिछले साल से अधिक आमदनी होगी। बाजार में अपनी-अपनी पसंद की वस्तुएं, कार, बाइक और बर्तन बाजार में भी विशेष रौनक है। हालांकि सबसे अधिक ग्रोथ सर्राफा बाजार में देखने को मिल रहा है।

कारोबारियों के अनुसार पिछले साल के मुकाबले सर्राफा बाजार में इस बार 12.5 फीसदी की ग्रोथ है। पिछली बार सर्राफा बाजार में जहां 159 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था, वहीं इस बार 180 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद की जा रही है।

सबसे ज्यादा कार की बुकिंग

रांची में सबसे ज्यादा कार की बुकिंग हुई है सबसे छोटी कार में वेगार आर, स्विफ्ट, डिजायर की काफी मांग की है। जबकि सबसे महंगी बीएमडब्ल्यू 1.65 करोड़ रुपये की है। इसके अलावा 25 लाख की बाइक की भी बिक्री की उम्मीद है। इसके अलावा रियल एस्टेट में 63 करोड़ के व्यवसाय की उम्मीद है।

जबकि इलेक्ट्रॉनिक बाजार में भी बढ़ोतरी का अनुमान है। वहीं धनतेरस के मौके पर लोग बर्तन खरीदना शुभ मानते है,इसलिए जगह-जगह बर्तन के बाजार भी सजे है। पूजा सामग्री के अलावा झाड़ू की खरीदारी भी लोग जमकर करते है।

बाज़ार हुआ गुलज़ार

पूजन सामग्री का बाजार भी गुलजार है। मेन रोड, हिनू, बिरसा चौक, हरमू और शहर के अन्य हिस्सों में पूजन सामग्री की दुकानें सज चुकी हैं। इन बाजारों में लोग गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा, पूजा के बर्तन, बही खाता, स्वास्तिक, सालूक, धूप की खरीदारी कर रहे है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button