टीम इंडिया ने पांचवां टेस्ट मैच भी जीता, इंग्लैंड को पारी 64 रनों से हराया !

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली। सीरीज का पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की।

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली। सीरीज का पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की। साथ ही इंग्लैंड की बेसबॉल रणनीति के पंख भी खींचे। पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और यहीं सबकुछ गड़बड़ा गया। पहली पारी में इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी रही। लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाज कुलदीप यादव, आर अश्विन और रवींद्र जड़ेजा के स्पिन जाल में आसानी से फंस गए। इंग्लैंड की पहली पारी 218 रन पर समाप्त हुई। इसके बाद भारत ने इंग्लैंड की पहली पारी में 218 रनों की बढ़त तोड़ दी। साथ ही 477 रन बनाकर ऑल आउट हो गए। इससे भारत को 259 रनों की मजबूत बढ़त मिल गई। इंग्लैंड इस बढ़त को तोड़ नहीं सका। आर अश्विन की फिरकी के आगे इंग्लैंड की आधी टीम टेंट में लौट गई।

IND vs Eng 5th Test Day 3 Live Score: धर्मशाला में कितना स्कोर बना पाएगी टीम  इंड‍िया, कुछ ही देर में शुरू होगा तीसरे दिन का खेल...बुमराह-कुलदीप क्रीज पर  - India vs

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्ट

भारत की 4-1 से सीरीज जीत से टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बड़ा फायदा हुआ है। अंक तालिका में शीर्ष स्थान बरकरार है और जीत का प्रतिशत बढ़ गया है। ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड टेस्ट मैच का नतीजा चाहे जो भी हो, इसका भारत के शीर्ष स्थान पर कोई असर नहीं पड़ेगा। तो अब भारत सही मायने में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की ओर बढ़ चुका है। भारत को अब बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट, न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्ट खेलने हैं।

प्रमुख बल्लेबाज की गैरमौजूदगी

भारत में किसी प्रमुख बल्लेबाज की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। इसलिए अनुभवी खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं थी। इसके विपरीत नये लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। विदेशी धरती पर अक्सर नए खिलाड़ियों को मौके मिलते हैं। ऐसे में खुद को साबित करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अनुभवी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के कारण यह मौका अपने आप नए खिलाड़ियों के पास चला गया और उन्होंने मौके का फायदा उठाया। इस सीरीज में सरफराज खान, यशस्वी जयसवाल, ध्रुव जुरेल, देवदत्त पडिक्कल ने जबरदस्त परफॉर्मेंस दी। इसलिए टेस्ट में इन खिलाड़ियों का भविष्य उज्ज्वल नजर आ रहा है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button