UP Board Exams 2023: परीक्षा के केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया हुई शुरू, छात्राओं और दिव्यांग के लिए लागू स्वकेंद्र व्यवस्था

प्रदेश में गुरुवार से बोर्ड एग्जाम 2023 के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने केंद्र निर्धारण प्रक्रिया शुरु कर दी हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव वेदपति मिश्र ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया।

प्रदेश में गुरुवार से बोर्ड एग्जाम 2023 के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने केंद्र निर्धारण प्रक्रिया शुरु कर दी हैं। माध्यमिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव वेदपति मिश्र ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया आनलाइन कराने के निर्देश दिए हैं। वहीं छात्राओं और दिव्यांग स्टूडेंट्स के लिए इस बार स्वकेंद्र व्यवस्था लागू की गई हैं।

विद्यालय की सूचना करनी होगी आनलाइन फीड

यूपी बोर्ड द्वारा आनलाइन अपनाई जा रही इस प्रक्रिया में प्रधानाचार्य और प्रबंधक अपने विद्यालय की सूचना आनलाइन फीड करेंगे। एक शिफ्ट में 125 से कम स्टूडेंट्स की बैठने की स्ट्रेंथ वाले स्कूलों को परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जाएगा। जिसका विभागीय टीमों के साथ जिला प्रशासन व पुलिस की टीमें मौके पर जाकर सूचनाओं का सत्यापन करेंगी। वहीं ऐसे स्कूल जिनके भवन की खिड़कियां रोड की तरफ खुलती होंगी, उन्हें केंद्र नहीं बनाया जाएगा।

मेरिट के आधार के पर बनाया जाएगा केंद्र

केंद्र निर्धारण प्रक्रिया में विद्यालय प्रबंधकों व प्रधानाचार्यों को इससे जुड़ी जानकारी 22 अक्टूबर तक बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।केंद निर्धारण की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही कुछ कलाकार भी सक्रिय हो गए है,जिसको लेकर भी अभी बड़ी लापरवाहियों को रोकने का काम किया जा रहा है। स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं के आधार अंक निर्धारित किए गए हैं। इन्ही के आधार पर बनाई गई मेरिट से ही स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button