दिग्गज फार्मूला वन ड्राइवर टोनी ब्रूक्स का निधन, जाने खास बातें …..

टोनी ब्रूक्स ने साल 1957 में ऐंट्री में ब्रिटिश ग्रां प्री में अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप का ख़िताब अपने नाम किया।

ब्रिटेन के दिग्गज फार्मूला 1 ड्राइवर टोनी ब्रूक्स का 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। इस बात कि जानकारी उनकी बेटी गिउलिया ने दी हैं। मोटरस्पोर्ट के अग्रणी टोनी ब्रूक्स, जिन्होंने 1950 के दशक में छह फॉर्मूला वन ग्रां प्री जीते और “रेसिंग डेंटिस्ट” के नाम से जाना जाता था। ब्रिटन 1950 के दशक के अंतिम जीवित फॉर्मूला वन रेस विजेता भी थे। जाने टोनी ब्रूक्स से जुड़ी खास बातें,

  • टोनी ने 1955 के गैर-चैम्पियनशिप सिरैक्यूज़ ग्रांड प्रिक्स में अपने F1 पदार्पण पर जीत हासिल की, जहाँ उन्होंने अंतिम समय में प्रवेश किया और दंत चिकित्सक बनने के लिए अध्ययन से समय निकाला।
  • ब्रूक्स ने 1957 में ऐंट्री में ब्रिटिश ग्रां प्री में अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप का ख़िताब अपने नाम किया, जहां उन्होंने वैनवाल टीम के लिए स्टर्लिंग मॉस के साथ ड्राइविंग कर्तव्यों को साझा किया।
  • ब्रूक्स के पास अपने युग के ड्राइवरों के बीच एक रिकॉर्ड था, जिसे केवल पांच बार के F1 चैंपियन अर्जेंटीना के जुआन मैनुअल फैंगियो, इतालवी डबल वर्ल्ड चैंपियन अल्बर्टो असकारी और साथी ब्रिटन मॉस ने ग्रहण किया।
  • वह अपने 38-रेस करियर में कुल मिलाकर 10 बार पोडियम पर खड़े हुए, उन्होंने बेल्जियम, इटली, फ्रांस और जर्मनी के ग्रैंड प्रिक्स भी जीते।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button