19 साल बाद सावन का सबसे शुभ संयोग बनेगा !

शिव भक्ति का पवित्र महीना सावन, आज से शुरु हो गया है  हिंदू धर्म में सावन का बहुत महत्व है। इस बार यह पावन महीना 4 जुलाई यानि आज से शुरु हो रहा है।

सावन का महीना शिव पार्वती को समर्पित है क्योकि ये सबसे पावन दिन होते है इन दिनों कुवारी लड़किया अपने मनपसंद वर की मनोकामना करती है और साथ ही इन दिनों फल भी भगवान् शिव ज्यादा प्रदान करते है प्रत्येक दिन प्रदोष काल में महादेव की पूजा अर्चना करने से सारे दुःख दर्द दूर होते है और व्यक्ति अपना जीवन यापन आसान तरीके से कर पाता है। शिव भक्ति का पवित्र महीना सावन, आज से शुरु हो गया है  हिंदू धर्म में सावन का बहुत महत्व है। इस बार यह पावन महीना 4 जुलाई यानि आज से शुरु हो रहा है।

5 things what to do and what not to do in sawan 2023 | Sawan 2023: शुरू हो  गया सावन, भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए क्या करें और क्या नहीं |

महादेव की पूजा अर्चना करने से सारे दुःख दर्द होते है दूर

इस बार सावन का महीना पूरे 2 महीने तक चलेगा। शिव भक्तों के लिए ये एक पावन मास है, इस माह में रखें गए व्रत से भोलेनाथ प्रसन्न होकर अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। सावन के ये दो महीने भोलेनाथ को समर्पित हैं। इस साल का सावन बेहद खास रहने वाला है क्योंकि इस बार सावन 59 दिनों के रहेंगे। यह संयोग लगभग 19 साल बाद बनने जा रहा है।

Sawan 2022 | सावन सोमवार की तिथियां | Sawan Kab Se Hai | sawan 2022 somvar  date and significance | HerZindagi

शिव भक्तों के लिए ये एक पावन मास

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार अधिकमास के कारण सावन 2 महीने का पड़ रहा है अधिकमास की शुरुआत 18 जुलाई से होगी और 16 अगस्त इसका समापन होगा। सावन के दिन प्रात: काल स्नान करने के बाद शिव मंदिर जाएं. घर से नंगे पैर जाएं तथा घर से ही लोटे में जल भरकर ले जाएं। मंदिर जाकर शिवलिंग पर जल अर्पित करें, भगवान को साष्टांग करें। वहीं पर खड़े होकर शिव मंत्र का 108 बार जाप करें। सायंकाल भगवान के मंत्रों का फिर जाप करें, तथा उनकी आरती करें। पूजा की समाप्ति पर केवल जलीय आहार ग्रहण करें। अगले दिन पहले अन्न वस्त्र का दान करें तब जाकर व्रत का पारायण करें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button