लूना 25 क्यों हुआ विफल, Roscosmos Chief ने चंद्रयान 3 को लेकर दिया अपना स्टेटमेंट !

इसरो के चंद्रयान 3 के काफी देर बाद लॉन्च हुआ रूस का लूना 25 इससे पहले चांद पर पहुंच गया। हालाँकि, गड़बड़ी के कारण अंतरिक्ष यान चंद्रमा की धरती से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

इसरो के चंद्रयान 3 के काफी देर बाद लॉन्च हुआ रूस का लूना 25 इससे पहले चांद पर पहुंच गया। हालाँकि, गड़बड़ी के कारण अंतरिक्ष यान चंद्रमा की धरती से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह सफलतापूर्वक उतरने में असमर्थ था। रूसी अंतरिक्ष विज्ञान अनुसंधान संगठन “रोस्कोस्मोस” के प्रमुख ने इस बारे में अपना मुंह खोला।

Luna 25 Crashed - Crash Site, Video, Image, Reason, Time, Latest News

रूस का लूना 25 भारत को पछाड़ रहा था।

रूसी अंतरिक्ष यान ‘लूना 25’ को पिछले हफ्ते लॉन्च किया गया था. लेकिन वो मिशन फेल हो गया. लूना 25 बेहद शक्तिशाली रॉकेट से तेज़ गति से चंद्रमा की ओर रवाना हुआ। इस जलवायु में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बनने की दौड़ में रूस का लूना 25 भारत को पछाड़ रहा था। लेकिन उससे पहले लूना 25 को अंतरिक्ष में ठोकर खानी पड़ी।

अंतरिक्ष यान को समस्याओं का करना पड़ा सामना

चंद्रयान 3 का लैंडर विक्रम शनि की रात को लैंडिंग से पहले की कक्षा में धीमा हो गया। उस दिन भारतीय समयानुसारसुबह 2 बजे विक्रम ने सफलतापूर्वक कक्षा बदली और गति बदली। लगभग उसी समय, लूना 25 को कक्षा बदलनी थी और चंद्रमा के दरवाजे पर पहुंचना था। हालाँकि, रोस्कोस्मोस के अनुसार, कक्षा परिवर्तन के दौरान अंतरिक्ष यान को समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस वजह से लूना 25 सफलतापूर्वक अपनी कक्षा नहीं बदल सका। बाद में यह चंद्रमा से जाकर टकरा गया।

 जारी रखेगा रूस चंद्रमा मिशन

लंबे समय बाद रूस चंद्र मिशन में शामिल हुआ. रोस्कोस्मोस के प्रमुख यूरी बोरिसोव ने दावा किया कि इस अवधि के दौरान निष्क्रियता के कारण मिशन विफल हो गया। उन्होंने यह भी कहा कि रूस चंद्रमा मिशन जारी रखेगा. उन्होंने कहा कि चंद्र मिशन को बाधित करने की इजाजत नहीं दी जा सकती. इसके अलावा बोरिसोव ने खेद के स्वर में कहा, सोवियत वैज्ञानिकों ने 1960 और 70 के दशक में चंद्र मिशन से संबंधित जो ज्ञान प्राप्त किया था, वह खो गया है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button