#रेड अलर्ट : यूपी समेत 10 राज्यों में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी !

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में अगस्त और सितंबर में बारिश लोगों को परेशान कर सकती है, बारिश से राज्य को अब तक कई करोड़ का नुकसान हुआ

संक्षेप में

देश के दस राज्यों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग के अनुसार ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम समेत कई राज्यों में भारी बारिश की सम्भावना है।

विस्तार से

कई राज्यों में किसानों को राहत मिली

पूरे भारत में मानसून की बारिश ने रफ्तार पकड़ ली है। कई राज्यों में जहां बाढ़ जैसे हालात हो चुके हैं। तो वहीं कई राज्यों में किसानों को राहत मिली है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर नई जानकारी देते हुए कहा है कि जुलाई की तरह अगस्त और सितंबर में भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में अगस्त और सितंबर में बारिश लोगों को परेशान कर सकती है।

रिहायशी इलाकों में भी पानी घुस गया

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम समेत सभी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पहाड़ों पर इतनी बारिश हुई है कि नदियों में पानी भर गया है। कई रिहायशी इलाकों में भी पानी घुस गया है।

कुल्लू घाटी में भारी बारिश का कहर जारी

बारिश का सबसे खतरनाक रूप जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल में देखने को मिल रहा है। जहां बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। भारी बारिश से लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। हिमाचल की मंडी में भी आफत की बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। यहां ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने से 24 लोग पानी की बाढ़ में फंस गए थे, जिन्हें स्थानीय लोगों ने बचा लिया है। अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर कुल्लू घाटी में भारी बारिश का कहर जारी है।

सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है

हिमाचल प्रदेश में पिछले एक महीने में भारी बारिश से 140 लोगों की मौत हुई है और 233 घायल हुए हैं। बारिश से राज्य को अब तक 452 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। पीडब्ल्यूडी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button