#अग्निवीर भर्ती योजना 2022 : देश की 80 हज़ार बेटियों ने भरा भारतीय नौसेना का फॉर्म !

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना में एमआर और एसआर अग्निवीर की भर्ती के लिए रिकॉर्ड आवेदन आए हैं

भारतीय नौसेना में सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR) और मैट्रिक रिक्रूट (MR) के लिए रजिस्ट्रेशन बंद हो गया है। अग्निपथ योजना के तहत भारतीय नौसेना में एमआर और एसआर अग्निवीर की भर्ती के लिए रिकॉर्ड आवेदन आए हैं। नेवी एमआर और एसआर अग्निवीर भर्ती के लिए 9.55 लाख युवाओं ने आवेदन किया है। खास बात यह है कि इसमें महिलाओं द्वारा 80 हजार से अधिक आवेदन किए गए।

एसएसआर के लिए 2800 और एमआर के लिए 200 रिक्तियां

भारतीय नौसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। “अग्निपथ योजना के माध्यम से भारतीय नौसेना में पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। वहीं 82 हजार महिला अभ्यर्थियों समेत 9.55 लाख लोगों ने अग्निवीर बनने के लिए अपना पंजीकरण कराया है। गौरतलब है कि भारतीय नौसेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर एसएसआर और अग्निवीर एमआर के पदों पर भर्ती की गई थी। एसएसआर के लिए 2800 और एमआर के लिए 200 रिक्तियां थीं।

82,200 महिलाओं सहित कुल 95,5403 उम्मीदवार

नौसेना द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 82,200 महिलाओं सहित कुल 95,5403 उम्मीदवारों ने नेवी एमआर और एसएसआर अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन किया है। जहां 10वीं पास युवा अग्निवीर एमआर के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास उम्मीदवार एसएसआर के लिए आवेदन कर सकते हैं। लिंग-तटस्थता पर ध्यान देने के साथ, भारतीय नौसेना ने 20 जून को अग्निपथ भर्ती योजना के माध्यम से महिला नाविकों की भर्ती की घोषणा की थी।

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती

अब जबकि तीनों सेवाओं – थल सेना, वायु सेना और नौसेना में महिला अधिकारी हैं। यह पहली बार होगा जब महिलाओं के लिए अधिकारी रैंक से नीचे के कार्मिक (PBOR) पदों पर भर्ती की जाएगी। कार्मिक प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी ने रविवार को रक्षा मंत्रालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम अभी भी अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाली महिला नाविकों की सही संख्या पर काम कर रहे हैं।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button