Repo Rate पर RBI का ऐलान: रेपो रेट पर RBI गवर्नर का बड़ा ऐलान, जनता की जेब पर क्या होगा असर?

रेपो रेट पर RBI ने लिया बड़ा फैसला, आज मौद्रिक नीति बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर ने रेपो रेट की घोषणा की। माना जा रहा है

रेपो रेट पर RBI ने लिया बड़ा फैसला. आज मौद्रिक नीति बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर ने रेपो रेट की घोषणा की। माना जा रहा है कि इससे कर्जदारों को कुछ हद तक राहत मिल सकती है। लेकिन बैंक जमाकर्ताओं के लिए ब्याज दरें नहीं बढ़ा सकते हैं।

Reverse Repo Rate or RRR - An important RBI policy to check liquidity

चरणबद्ध तरीके से रेपो दर में 250 आधार अंकों की बढ़ोतरी

गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया गया। नतीजतन, इस तिमाही में रेपो दर 6.5 प्रतिशत पर बनी रहेगी। यह ध्यान दिया जा सकता है कि पिछले साल मई से, केंद्रीय बैंक ने मुद्रास्फीति की चिंताओं के कारण चरणबद्ध तरीके से रेपो दर में 250 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी।

RBI Governor Shaktikanta Das statement RBI Governor Shaktikanta Das ka  bayaan RBI latest news: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का बयान

गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज घोषणा की

आरबीआई ने पिछले फरवरी में 2/5 से पहले रेपो दर में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की। हालांकि, अप्रैल के महीने में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था। और इस बार जून के महीने में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज घोषणा की कि मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो दर को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया गया है। ध्यान दें कि इस समिति में आरबीआई के तीन सदस्य हैं और तीन अन्य सरकार द्वारा नामित हैं।

विभिन्न बैंकों की समयावधि जमा दरें भी अपरिवर्तित

इस बीच उम्मीद है कि इस बार रेपो रेट नहीं बढ़ेगा, जिससे होम लोन ग्राहकों की जेब पर नया दबाव नहीं पड़ेगा। इस माहौल में ईएमआई और ऋण पर ब्याज दरें अपरिवर्तित रह सकती हैं। हालांकि, चूंकि रेपो दर नहीं बढ़ाई गई है, इसलिए विभिन्न बैंकों की सावधि जमा दरें भी अपरिवर्तित रहेंगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button