महाकुंभ 2025 में सुरक्षा के लिए होगाआर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल !

2025 में महाकुंभ में पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ सरकार ड्रोन और क्लोज-सर्किट टेलीविजन (CCTV) कैमरों के....

2025 में महाकुंभ में पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ सरकार ड्रोन और क्लोज-सर्किट टेलीविजन (CCTV) कैमरों के अलावा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करेगी। सूत्र के मुताबिक, प्रयागराज पुलिस ने विशाल धार्मिक उत्सव के लिए उपकरण और अन्य योजनाओं के लिए 400 करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव दिया है।

महाकुंभ-2025 में तीर्थयात्रियों, वीवीआईपी…

महाकुंभ-2025 में तीर्थयात्रियों, वीवीआईपी, वीआईपी और विदेशी पर्यटकों के बड़ी संख्या में आने की संभावना है, ऐसे में जिला पुलिस उनकी सुरक्षा करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयागराज के ताजा दौरे के दौरान इस संबंध में एक प्रेजेंटेशन पहले ही दिया जा चुका है। एसएसपी, प्रयागराज, शैलेश कुमार पांडे ने कहा कि इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (ICCC) में सुधार किया जाएगा, हाई-टेक, बेहतर गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे जोड़े जाएंगे और उनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

सुरक्षाकर्मी उच्च गुणवत्ता वाले कैमरों की बदौलत…

सुरक्षाकर्मी उच्च गुणवत्ता वाले कैमरों की बदौलत संदिग्धों को पहचानने और ट्रैक करने में सक्षम होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि महाकुंभ मेले के प्रत्येक स्थान पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीकों का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा, ”महाकुंभ के दौरान काम करने वाले पुलिस अधिकारियों पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। सुचारू यातायात सुनिश्चित करने के लिए।”

महाकुंभ-2025 से पूर्व पुलिस आवास एवं थानों में भी सुधार किया जायेगा तथा कुम्भ-2019 के दौरान निर्मित बैरकों का जीर्णोद्धार कर अधिकारियों को उपलब्ध कराया जायेगा। शिवकुटी, जॉर्ज टाउन और झूंसी थानों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। प्रयागराज पुलिस ने विशेष नाव और सुरक्षा उपकरण भी मांगे हैं। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि किसी भी अप्रिय स्थिति को टालने के लिए हाईटेक उपकरण और ड्रोन लाए जाएंगे।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button