पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ बने नेपाल के नए पीएम, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ !

275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 169 सदस्यों के समर्थन का प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी को एक पत्र सौंपने के बाद....

पुष्प कमल दहल “प्रचंड” ने सोमवार को तीसरी बार नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। जिसके एक दिन बाद पूर्व गुरिल्ला नेता नाटकीय रूप से नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले चुनाव पूर्व गठबंधन से बाहर निकल गए और विपक्षी नेता के साथ हाथ मिला लिया। केपी शर्मा ओली।

275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 169 सदस्यों के समर्थन का प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी को एक पत्र सौंपने के बाद, सीपीएन-माओवादी केंद्र के 68 वर्षीय अध्यक्ष को रविवार को देश का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया।

राष्ट्रपति भंडारी ने शीतल निवास में एक औपचारिक समारोह के दौरान श्री दहल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

गठबंधन सरकार के अन्य कैबिनेट सदस्यों को भी राष्ट्रपति भंडारी ने शपथ दिलाई। तीन उप प्रधान मंत्री नई सरकार बनाते हैं: राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के रबी लामिछाने, सीपीएन-माओवादी केंद्र के नारायण काजी श्रेष्ठ, और ओली के सीपीएन-यूएमएल के बिष्णु पौडेल। पौडेल को वित्त मंत्रालय, लामिछाने को गृह मंत्रालय और श्री श्रेष्ठ को भौतिक बुनियादी ढांचा और परिवहन मंत्रालय दिया गया है।

श्री ओली की सीपीएन-यूएमएल के तीनों सदस्यों ज्वाला कुमारी साह, दामोदर भंडारी और राजेंद्र कुमार राय को मंत्री बनाया गया है। जनमत पार्टी के अब्दुल खान को भी मंत्री बनाया गया।

प्रधान मंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति के लिए एक शानदार बहुमत प्राप्त करने के बावजूद, दहल को अब 30 दिनों के भीतर निचले सदन से विश्वास मत हासिल करने की आवश्यकता होगी। अगर वह सदन का विश्वास जीतने में नाकाम रहते हैं तो सरकार गठन की नई प्रक्रिया शुरू होगी।

प्रधान मंत्री के रूप में प्रचंड का अप्रत्याशित चुनाव भारत-नेपाल संबंधों के लिए अच्छी खबर नहीं हो सकता है क्योंकि वह और उनके सबसे बड़े समर्थक, पूर्व प्रधान मंत्री ओली, पूर्व में क्षेत्रीय विवादों को लेकर नई दिल्ली के साथ कई बार टकरा चुके हैं।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button