सतर्कता : आज जुमे की नमाज को लेकर पुलिस ने कसी कमर, चप्पे चप्पे पर रहेगी पैनी नज़र !

सुन्नी मुस्लिम धर्म गुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली ने आवाम से नारेबाजी न करने की अपील, शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी कहा

लखनऊ : टीले वाली मस्जिद पर पिछले जुमे ( Jume ) को नमाज के बाद हुए हंगामे के बाद पुलिस एलर्ट हो गई है। इससे सबक लेते हुये पुलिस अफसर इस बार ज्यादा सतर्कता बरतेंगे।

एजेन्सियों की टीम भी लगातार सतर्कता बरत रही

17 जून को जुमे के दिन संवेदनशील स्थानों पर पुलिस फोर्स बढ़ा दी गई है। साथ ही टीले वाली मस्जिद और आस पास सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाई जा रही है। सभी कैमरों को कन्ट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है। संवेदनशील स्थानों पर निगरानी बढ़ा दी गई है। खुफिया एजेन्सियों की टीम भी लगातार सतर्कता बरत रही है।

नमाज को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए चर्चा

उधर, पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के आदेश पर शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज को लेकर विभिन्न थानों पर पीस कमेटी की मीटिंग हुई। कमिश्नरेट के विभिन्न थानों पर पुलिस अधिकारियों ने थाना क्षेत्रों के सम्मानित व सभ्रांत व्यक्तियों के साथ बैठक कर नमाज को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए चर्चा की।

70 मस्जिदें ऐसी देखी गई हैं जहां ज्यादा भीड़

एडीसीपी चिरंजीव नाथ सिन्हा के मुताबिक पुराने लखनऊ में पिछले कई दिनों के निरीक्षण के बाद 61 संवेदनशील स्थान चिह्नित किये गये हैं। इसके अलावा 70 मस्जिदें ऐसी देखी गई हैं जहां ज्यादा भीड़ रहती है। इन स्थानों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पिछले बार की अपेक्षा इस बार यहां ज्यादा पुलिसकर्मी रहेंगे।

अर्धसैनिक बल और पुलिस बल भी तैनात

पुराने लखनऊ में 550 मस्जिदें हैं। पिछली बार की तरह इस बार भी पुराने लखनऊ को 37 सेक्टरों में बांटा गया है। हर सेक्टर पर पुलिस और जिला प्रशासन का एक अधिकारी तैनात रहेगा। इन सभी स्थानों पर अर्धसैनिक बल और पुलिस बल भी तैनात रहेगा। ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है। जिन मकानों की छतों पर ईंटें दिखी मिली, वहां के मकान मालिकों को नोटिस दी जा रही है।

पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाकर निगरानी बढ़ा दी

एसीपी चौक आइपी सिंह के मुताबिक टीले वाली मस्जिद के सामने पार्क में लगे पेड़, खदरा पुल और आस पास 25-30 सीसी कैमरे लगा दिये गये हैं। कुछ कैमरे पहले से लगे हुये हैं। इन सभी कैमरों को कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है। साथ ही कन्ट्रोल रूम में पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाकर निगरानी बढ़ा दी गई है।

पिछले जुमे पर हंगामा करने वाले 200 से अधिक लोगों को चिह्नित किया जा चुका है। इनकी निगरानी करायी जा रही है। इसके अलावा कई लोगों को थाने बुलाकर भी उन्हें नसीहत पुलिस ने दी है कि अगर कोई गड़बड़ी हुई तो सख्त कार्रवाई की जायेगी।

सुन्नी मुस्लिम धर्म गुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली ने आवाम से नारेबाजी न करने की अपील | शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी कहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button