चैन की नींद है पाना, इन चीजों को जरूर खाना !

नींद हमें मानसिक और शारीरिक परिश्रम से उबरने में मदद करती है। यह हमें कई बीमारियों से भी बचाती है और हमारे दिमाग को शांत रखती है

मारे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद (sleep) लेना आवश्यक है। नींद हमें मानसिक और शारीरिक परिश्रम से उबरने में मदद करती है। यह हमें कई बीमारियों से भी बचाती है और हमारे दिमाग को शांत रखती है। नींद के पैटर्न में गड़बड़ी के कई कारण हो सकते हैं। हमारा आहार उचित नींद प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको बेहतर नींद और अनिद्रा को दूर करने में मदद मिल सकती है।

अनिद्रा को दूर करने के लिए 5 खाद्य पदार्थ

1. अश्वगंधा

अश्वगंधा के मुख्य सक्रिय तत्व विथेनोलाइड्स हैं। जिनके बारे में माना जाता है कि तनाव को कम करने की क्षमता सहित कई लाभ होते हैं। इसके अलावा इसमें स्वाभाविक रूप से ट्राइएथिलीन ग्लाइकोल होता है। जो नींद ला सकता है। रात की अच्छी नींद के लिए आप इसे सोने से 30 मिनट पहले ले सकते हैं।

Related Articles

2. कैमोमाइल चाय

आपको बस कुछ गर्म पानी एक कप और एक कैमोमाइल टी बैग की जरूरत होती है। कैमोमाइल चाय एपीजेनिन से भरपूर होती है। एक एंटीऑक्सिडेंट जो मस्तिष्क में रिसेप्टर्स को बांधता है। जो नींद को बढ़ावा देता है।

3.बादाम

बादाम फाइबर और अच्छे वसा से भरपूर होते है। जो पुरानी बीमारी को रोकने में मदद करते हैं। बादाम मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। जो नींद को बढ़ावा देने वाले मेलाटोनिन को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है। मैग्नीशियम आपकी मांसपेशियों को भी आराम देता है।

4. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिसे पेपिटास के नाम से भी जाना जाता है। ट्रिप्टोफैन के साथ-साथ जिंक की अच्छी मात्रा होती है। ये दोनों मस्तिष्क को ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन में बदलने में मदद करते हैं। जो मेलाटोनिन का अग्रदूत है।

5. जायफल का दूध

एक गिलास दूध में एक चुटकी जायफल मिलाकर पीने से नींद की स्थिति में सुधार होता है। दूध में ट्रिप्टोफैन होता है। एक आवश्यक अमीनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। दोनों ही नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button