पेटीएम ने बढ़ाई निवेशकों की चिंता, 20 फीसदी गिरे शेयर !

पिछले सात कारोबारी सत्रों से शेयर बाजार तेजी पर चल रहा था। एक नया रिकॉर्ड कायम हुआ. लेकिन आज गुरुवार को ये तेजी थम गई।

पिछले सात कारोबारी सत्रों से शेयर बाजार तेजी पर चल रहा था। एक नया रिकॉर्ड कायम हुआ. लेकिन आज गुरुवार को ये तेजी थम गई। शेयर बाजार खुलते ही बाजार में गिरावट आ गई. सेंसेक्स 300 अंक गिर गया। पेटीएम के शेयर में सबसे ज्यादा गिरावट फिनटेक फर्म वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड को हुई। बाजार खुलते ही पेटीएम के शेयर लुढ़क गए। शेयरों में 20 प्रतिशत की गिरावट आई। पेटीएम के शेयरों में लगा लोअर सर्किट. कारोबार के दौरान शेयर 20 फीसदी गिरकर 650.65 रुपये के निचले स्तर पर आ गया। पिछली बार यह शेयर 813.30 रुपये पर बंद हुआ था।

समझाया: क्यों पेटीएम के शेयर आज 6% से अधिक गिर गए - इंडिया टुडे

Paytm की हिस्सेदारी क्यों?

20 अक्टूबर को पेटीएम के शेयर 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर 998.30 रुपये पर पहुंच गए. अब कई लोग सोच रहे हैं कि पेटीएम में इस गिरावट के पीछे क्या वजह है? इस गिरावट के पीछे कंपनी का एक फैसला है। पेटीएम ने अपने पोस्टपेड ऋण वितरण को धीमा कर दिया है। कंपनी ने यह फैसला भारतीय रिजर्व बैंक की कड़ी चेतावनी के बाद लिया है। इसका असर पेटीएम के शेयरों पर देखने को मिल रहा है. आरबीआई ने पर्सनल लोन पर नियम सख्त कर दिए हैं। फिनटेक कंपनियों, वित्तीय संस्थानों, बैंकों द्वारा कई दिशानिर्देशों की समीक्षा की गई। आरबीआई के इस फैसले के बाद कंपनी ने पर्सनल लोन के मामलों को 50 हजार से कम करने का फैसला सुनाया। इससे कंपनी को फायदा हो रहा था।

आज कुछ ही घंटों में Paytm के शेयर 10% क्यों डूब गए?

कारोबार और मुनाफे पर कोई असर नहीं पड़ेगा

बेशक, पेटीएम इस फैसले को टाल नहीं सका। लेकिन ब्रोकर व्यवसाय में कमी से परेशान थे जो मूल रूप से कंपनी को अधिक लाभदायक बना रहा था। उन्होंने हाथ खड़े कर दिये। इसका नतीजा आज के सत्र में देखने को मिला. छोटे लोन मामले का असर कंपनी के कारोबार पर भी दिख रहा है. इसकी पूरी संभावना है कि कंपनी को इसका झटका लगेगा. लेकिन कंपनी और कुछ विशेषज्ञों के मुताबिक इस फैसले से कंपनी के कारोबार और मुनाफे पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लेकिन फिलहाल बाजार का माहौल इसके खिलाफ है, इसलिए पेटीएम के शेयर को नुकसान हुआ है।

Q1 घाटे में वृद्धि के बावजूद पेटीएम के शेयर 7% चढ़े, जानें क्यों -  बिजनेसटुडे

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button