बस इतने ही दिन बचे, जल्दी से कर ले पैन को आधार से लिंक !

पैन-आधार लिंक चेक स्थिति स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की समय सीमा 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई है।

पैन-आधार लिंक चेक स्थिति स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की समय सीमा 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि अगर 30 जून 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया तो पैन कार्ड काम नहीं करेगा। इससे पहले, पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2023 थी।

PAN-Aadhar link is now compulsory to link ssh | PAN-Aadhaar लिंक न करने पर  जुर्माना, जल्दी करें निकलने वाली है आखिरी तारीख | Hindi News, ZeePHH  Trending News

आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने का प्रस्ताव

आयकर विभाग के एक हालिया ट्वीट में कहा गया था: “आईटी अधिनियम, 1961 के अनुसार, सभी पैन धारकों के लिए अपने पैन को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। कृपया आज ही लिंक करें!”भारत के आयकर विभाग ने पैन कार्ड के दोहराव के मुद्दे को हल करने के लिए आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने का प्रस्ताव दिया।

इससे पहले, आईटी विभाग ने ऐसे मामलों की पहचान की थी जहां एक व्यक्ति के पास कई पैन थे, या जहां एक पैन नंबर कई व्यक्तियों को आवंटित किया गया था। इससे पहले, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने भी निवेशकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि उनका पैन कार्ड 31 मार्च, 2023 तक आधार से जुड़ा हुआ है या निवेशक एनएसई और बीएसई जैसे वित्तीय बाजारों में कोई लेनदेन शुरू नहीं कर पाएंगे।

पैन-आधार लिंकिंग स्थिति कैसे जांचें

करदाता आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाकर या एक एसएमएस भेजकर अपने पैन-आधार लिंकिंग स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  •  इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल के लैंडिंग पेज को खोलें।
  •  होमपेज पर ‘क्विक लिंक्स’ विकल्प खोजें।
  • ‘आधार स्थिति’ चुनें।
  •  आपको एक पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको अपना पैन और आधार नंबर लॉग इन करना होगा।
  •  एक बार हो जाने के बाद, सर्वर पैन-आधार लिंक स्थिति की जांच करेगा, और आपको अपनी स्थिति पर संदेश प्राप्त होगा।
  •  यदि आपका पैन और आधार कार्ड लिंक नहीं हैं, तो संदेश कहेगा, “पैन आधार से जुड़ा नहीं है। अपने आधार को पैन से जोड़ने के लिए कृपया ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें।
  • यदि लिंकिंग प्रक्रिया चालू है, तो करदाता यह संदेश भेजेंगे: “आपका आधार-पैन लिंकिंग अनुरोध सत्यापन के लिए UIDAI को भेज दिया गया है। कृपया होम पेज पर ‘लिंक आधार स्टेटस’ लिंक पर क्लिक करके बाद में स्थिति की जांच करें।”

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button