HEALTH: विज्ञान का नया वरदान, महज 40 रुपये के इंजेक्शन से होगा कैंसर का इलाज !

कैंसर के इलाज के लिए जहां लाखो का खर्च आता था वहीं अब विज्ञान के नए कारनामे के बाद महज 40 रुपए में इस बीमारी पर काबू पाया जा सकेगा।

कैंसर के इलाज के लिए जहां लाखो का खर्च आता था वहीं अब विज्ञान के नए कारनामे के बाद महज 40 रुपए में इस बीमारी पर काबू पाया जा सकेगा। रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया भर में धीरे धीरे कैंसर के मामलों में तेज़ी देखने को मिल रही हैं। WHO के मुताबिक, 2010-2019 के बीच भारत में कैंसर के मामलों में हर साल करीब दो प्रतिशत की वृद्धि हुई है। साल 2020 में देश में कैंसर रोगियों की कुल संख्या करीब 14 लाख बताई जा रही है।

ब्रेस्ट कैंसर के मामले लगाातर बढ़ रहे हैं

महिलाओं में होने वाले कैंसरों में breast cancer के केस सबसे ज्यादा आ रहे हैं साथ ही ग्रामीण इलाकों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में ये कैंसर बढ़ रहा है। देश को इसकी पहली स्वदेशी वैक्सीन मिल गई है। जिसका नाम क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमा वायरस वैक्सीन (Quadrivalent Human Papillomavirus Vaccine) (qHPV), जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी (DBT) ने मिलकर बनाया है। बता दें Tata Memorial Hospital ने किफायती और असरदार इंजेक्शन का शोध किया है।

लम्बे शोध के बाद दुनिया के समाने आया किफायती असरदार इंजेक्शन

breast cancer रोगियों के उपचार की दिशा में इसे एक वरदान के रूप में देखा जा रहा है। इस इंजेक्शन के असर को देखने के लिए 30 साल से लेकर 70 साल तक की उम्र की लगभग 1600 महिलाओं पर स्टडी की गई थी। पूरी स्टडी में देश के 11 कैंसर केंद्र शामिल थे, जिसमें 11 साल का समय लगा।फॉलो अप में इंजेक्शन का इस्तेमाल किए मरीजों की जान बचाने में 30% का सुधार देखा गया। डॉक्टर्स से मिली अन्य जानकारियों के अनुसार इस इंजेक्शन को देने पर स्टेज-1 और स्टेज-2 में पर मरीज को फायदा होगा। लास्ट स्टेज में इससे कोई फायदा नहीं होगा। इस इंजेक्शन की एक डोज से breast cancer के सेल्स सुन्न किये जाएंगे, जिससे शरीर के अन्य हिस्सों में इन सेल्स के प्रसार को रोका जा सकेगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button