माँ बनी अपने शिशु के बीमारी का कारण !

गुजरात से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है जिसमें एक नवजात शिशु को जन्म के तुरंत बाद इमरजेंसी में शिफ्ट करना पड़ा, क्योंकि बच्चे का शरीर नीला पड़ रहा था और वह सामान्य प्रतिक्रिया भी नहीं कर रहा था।

जब महिला गर्भवती होती है तब माँ को अपने शिशु का विशेष ध्यान देना चाहिए और साथ ही उसका सही से पालन पोषण करना चाहिए ताकि बच्चा स्वस्थ निकले और उससे किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े लेकिन गुजरात में माँ को अपने बच्चे की परवाह ही नहीं होती जिसने अभी तक दुनिया नहीं देखी थी क्योकि माँ सबसे ज्यादा पान मसाले गुटके का सेवन करती थी। गुजरात से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है जिसमें एक नवजात शिशु को जन्म के तुरंत बाद इमरजेंसी में शिफ्ट करना पड़ा, क्योंकि बच्चे का शरीर नीला पड़ रहा था और वह सामान्य प्रतिक्रिया भी नहीं कर रहा था।

चिंताजनक:तंबाकू का सेवन करने वाली मां से जन्मे बच्चे में 'हाई निकोटीन लेवल',  डॉक्टर से जानिए इसके दुष्प्रभाव - Newborn Child With High Nicotine Level In  Blood, Know ...

गुजरात से एक चौंकाने वाली घटना

मेडिकल रिपोर्ट्स में पता चला कि शिशु में निकोटीन की मात्रा बहुत अधिक थी जिसके कारण उसमें इस तरह के अप्रत्याशित लक्षण दिखाई दे रहे थे। डॉक्टरों ने पाया कि बच्चे के रक्तप्रवाह में निकोटीन के उच्च स्तर का कारण, मां के तंबाकू चबाने के लत थी।

चिंताजनक:तंबाकू का सेवन करने वाली मां से जन्मे बच्चे में 'हाई निकोटीन लेवल',  डॉक्टर से जानिए इसके दुष्प्रभाव - Newborn Child With High Nicotine Level In  Blood, Know ...

बच्चा जाये लेकिन तंबाकू न जाए

रिपोर्ट से पता चला कि जन्म के समय बच्चे में निकोटीन का स्तर 60 ng/ml था, जो आमतौर पर वयस्कों में निकोटीन के सामान्य स्तर से करीब 3000 गुना अधिक हो सकता है चौंकाने वाली बात यह है कि महिला दिन में लगभग 10-15 बार पाउच तंबाकू-गुटखे का सेवन करती थी, जिससे रक्त प्रवाह के माध्यम से गर्भ में पल रहे शिशु में भी निकोटीन का स्तर काफी बढ़ गया। मेडिकल रिपोर्ट्स के मुताबिक महिला ने बताया कि वह 15 साल की उम्र से तंबाकू का सेवन कर रही थी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button