‘ EduRank ‘ वर्ल्ड रैंकिंग में लखनऊ विश्वविद्यालय ने पाया अपना सर्वोच्य स्थान !

हाल ही में जारी करी गयी "EduRank" रैंकिंग में लखनऊ विश्वविद्यालय को भारत में 29 वें और विश्व 2022 की समग्र रैंकिंग में 1773 वें स्थान पर रखा गया

लखनऊ विश्वविद्यालय ने अकादमिक उत्कृष्टत्ता के क्षेत्र में एक और उपलब्धि अपने नाम दर्ज कराई है । हाल ही में जारी करी गयी “EduRank” रैंकिंग में लखनऊ विश्वविद्यालय ( lucknow university ) को भारत में 29 वें और विश्व 2022 की समग्र रैंकिंग में 1773 वें स्थान पर रखा गया है। विगत वर्ष “EduRank” रैंकिंग में लखनऊ विश्वविद्यालय को देश भर के विश्वविद्यालयों में 58वीं रैंक हासिल हुई थी ।

“EduRank” की रैंकिंग 3 प्रमुख मानकों – अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रणी प्रदर्शन ( 5,764 प्रकाशन और 72,746 उद्धरण), गैर-शैक्षणिक प्रतिष्ठा, और पूर्व छात्रों का उल्लेखनीय प्रदर्शन, की गुणवत्ता के आधार पर निर्धारित करी जाती है। इस रैंकिंग में भारत के टॉप ५० में स्थान पाने वाला उत्तर प्रदेश का एकमात्र राज्य विश्वविद्यालय है ।

उत्तर प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों की सयुंक्त रैंकिंग में लखनऊ विश्वविद्यालय को चतुर्थ स्थान (प्रथम भारतीय प्रद्योगिकी संस्थान कानपुर , द्वितीय बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय और तृतीय अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय) प्राप्त हुआ है । इस प्रकार भारत के सभी विश्वविद्यालयों में से केवल चुनिंदा राज्य विश्वविद्यालय ही टॉप रैंकिंग में अपना स्थान दर्ज करा सके हैं जिसमे लखनऊ विश्वविद्यालय अग्रणी है । रैंकिंग में शामिल केवल विश्वविद्यालओं की सूची में लखनऊ विश्वविद्यालय ने १६ वां स्थान प्राप्त किया है।

ज्ञात हो कि इससे पूर्व भी लखनऊ विश्वविद्यालय “QS World Ranking” , “Times Higher Education World Ranking” , “Webometrics Ranking”, “Nature Index ranking” जैसी विश्वविख्यात एवं लब्ध प्रतिष्ठित रैंकिंग्स में स्थान पाने वाला उत्तर प्रदेश का एकमात्र राज्य विश्वविद्यालय बन चूका है। NIRF ranking में स्थान पाने वाला भी यह प्रदेश का अकेला राज्य विश्वविद्यालय है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button