अगर नाखूनों से है प्यार तो इन बातों का रखे खास ख़्याल !

खूबसूरत नाखून हमारे हाथों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, कुछ महिलाओं को बड़े नाखून रखने का शौक होता है लेकिन उनके नाखून बार-बार टूटते हैं…

खूबसूरत नाखून (nail) हमारे हाथों की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। कुछ महिलाओं को बड़े नाखून रखने का शौक होता है लेकिन उनके नाखून बारबार टूटते हैं और वे खास मौकों पर एक्सटेंशन का सहारा लेती हैं। क्या आप जानते हैं कि नाखूनों को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिएपौष्टिक आहार लेना जरूरी है जिसमें प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन जैसे पोषक तत्व शामिल हों

हमारे नाखूनों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व

प्रोटीन

प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करने से आपको स्वस्थ और मजबूत नाखून प्राप्त करने में मदद मिलती है। दाल और मशरूम में भरपूरमात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर मछली भी प्रोटीन और सल्फर का अच्छा स्रोत है। अगर आपके नाखूनपतले हैं और बारबार टूटते हैं तो आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

आयरन

शरीर में आयरन का कार्य कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करना है। जब शरीर ठीक से ऑक्सीजन युक्त होता है, तो नाखूनभी स्वस्थ और मजबूत बनते हैं। यदि आयरन की कमी है। तो आपके नाखूनों का आकार प्रभावित हो सकता है।

विटामिन सी

विटामिन सी कोलेजन के विकास के लिए आवश्यक है। विटामिन सी नाखूनों को मजबूती प्रदान करता है। इसके लिए आप नींबू, संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी और टमाटर जैसे खट्टे फलों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां और संतरे को भी अपने आहार मेंशामिल करना चाहिए। पुरुषों को हर दिन 90 मिलीग्राम और महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है।

जिंक

स्वस्थ और मजबूत नाखूनों के लिए कई अन्य सप्लीमेंट्स में जिंक सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। चूंकि शरीर को कोशिकाओं के विकासऔर विभाजन के लिए जिंक की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको जिंक युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। यह मछली, अंडे, सोया, छोले, काली बीन्स, बादाम, काजू और बीज में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button