LIC शेयर्स को नुकसान, इतनी गिरावट के साथ शेयर्स की हुई लिस्टिंग !

शुरुआती कारोबार में यह 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 860 रुपये पर आ गया। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ गई है।

सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी के शेयर LIC की स्‍टॉक मार्केट में एंट्री कर चुकी हैं। हालांकि एंट्री करने के बाद एलआईसी के आईपीओ में निवेश करने वालों को लिए थोड़ी निराशा हाथ लगी हैं। बता दें, एलआईसी के आईपीओ के शेयर डिस्काउंट पर शेयर बाजार में लिस्ट हुए थे। यह बीएसई पर 867.20 रुपये यानी 8.62 फीसदी की छूट के साथ लिस्ट हुआ था। इसका इश्यू प्राइस 949 रुपये था। यानी निवेशक को एक शेयर पर 81.80 रुपये प्रति शेयर का नुकसान हुआ था। एनएसई पर 8.11 फीसदी की छूट के साथ कंपनी का शेयर 872 रुपये पर लिस्ट हुआ था।

10% से ज्यादा की गिरावट :
शुरुआती कारोबार में यह 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 860 रुपये पर आ गया। वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ गई है। कमजोर लिस्टिंग पर एलआईसी के शेयर लेने से छूटे लोगों के थोड़ा सही डिसिशन था। एलआईसी का आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ था।

9 मई को आईपीओ के सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने के बाद से ग्रे मार्केट में एलआईसी के शेयरों का प्रीमियम लगभग 70 फीसदी गिरा है। ऐसे में एलआईसी के शेयरों के अपने आईपीओ आवंटन मूल्य 949 रुपये प्रति शेयर से नीचे कारोबार करने की संभावना पहले से ही जताई जा रही थी। दरअसल आईपीओ ग्रे मार्केट उसे कहा जाता है, जहां एक कंपनी के शेयरों की बोली लगाई जाती है। कंपनी के शेयरों के स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने से पहले ये बोली लगती है। ग्रे मार्केट प्रीमियम वे अतिरिक्त राशि होती है जो निवेशक कंपनी के शेयरों के लिए भुगतान करना चाहते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button