प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने का ऐलान किया !

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया है।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया है। इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर दी है. साथ ही लालकृष्ण आडवाणी को भी फोन करके बधाई दी है. लालकृष्ण आडवाणी 1980 में अपनी स्थापना के बाद से सबसे लंबे समय तक पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने वाले भारतीय जनता पार्टी के एकमात्र नेता हैं।

वह पहले 1986 से 1990 और फिर 1993 तक राष्ट्रपति रहे। 1998 और उसके बाद वह 2004 से 2005 तक पार्टी अध्यक्ष रहे। उन्होंने सांसद के रूप में 3 दशकों तक संसद में काम किया। जब बीजेपी सरकार सत्ता में आई तो 1999-2004 तक अटल बिहारी की कैबिनेट में आडवाणी पहले गृह मंत्री और फिर उपप्रधानमंत्री बने। उन्हें राम मंदिर आंदोलन के नेता के रूप में जाना जाता है। 1990 के दशक में उन्होंने राम मंदिर के लिए सोमनाथ से अयोध्या तक रथ यात्रा निकाली थी।

लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, सरकार ने की भारतरत्न देने  की घोषणा - BJP Leader LK Advani will be conferred the Bharat Ratna ntc -  AajTak

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत रत्न पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा, ”मुझे इसकी घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है.” लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इस संबंध में मैंने उनसे भी बात की है.’ यह सम्मान पाने के लिए उन्हें बधाई. वह हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक हैं। उन्होंने भारत के विकास में अविस्मरणीय योगदान दिया है। जमीनी स्तर पर काम से लेकर उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक उनका समर्पण महत्वपूर्ण है। उन्होंने गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी छाप छोड़ी। संसद में उनका करियर उल्लेखनीय रहा है।

मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है।

कुछ दिन पहले कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न

कुछ दिन पहले बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भी भारत रत्न पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी. इस संबंध में राष्ट्रपति भवन से एक बयान जारी किया गया. कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती से पहले उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न देने की घोषणा की गई है। जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग की थी. इस घोषणा के बाद जेडीयू ने मोदी सरकार को धन्यवाद दिया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button