एक्शन में के के पाठक, स्कूलों के लिए जारी किया नया फरमान,जानिए क्या है !

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। कभी अचानक स्कूलों में निरीक्षण करने पहुंच जाते हैं।

पटना:  बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। कभी अचानक स्कूलों में निरीक्षण करने पहुंच जाते हैं। जहां स्कूलों में शिक्षक नहीं उपस्थित हो तो उसे ऑन द स्पॉट फैसला भी सुना देते हैं। लेकिन इस बार मुख्य सचिव के पाठक ने शिक्षकों को नया फरमान सुनाया है।

साप्ताहिक परीक्षा होगी आयोजित

उन्होंने फरमान में यह बताया कि अब से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए साप्ताहिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। साप्ताहिक परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों के मूल्यांकन किए जाने के साथ ही शैक्षिक अस्तर में सुधार किया जाना है।

केके पाठक का फिर नया फरमान स्कूलों में छुट्टी के फैसले पर झुकने को नहीं  तैयार विभाग अब क्या करेंगे बिहार के शिक्षक - KK Pathak Ka naya Farman Ab  kya karenge

साप्ताहिक परीक्षा में भी बच्चों को ग्रेड दिया जाएगा। इसमें 81 से 100 प्रतिशत लाने वाले बच्चों को ग्रेड A, 61 से 80 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वालों को ग्रेड B, 41 से 60 प्रतिशत प्राप्त करने वालों को ग्रेड C, 33 से 40 प्रतिशत लाने वालों को ग्रेड D और शून्य से 32 प्रतिशत प्राप्त करने वाले बच्चों को ग्रेड E दिया जाएगा। इस बात की जांच की जाएगी कि दक्ष क्लास से कितना सुधार हुआ है।

परीक्षा गुरुवार और शुक्रवार को होगी

बताते चलें कि बच्चों की परीक्षा गुरुवार और शुक्रवार को आयोजित की जाएगी। साप्ताहिक परीक्षा में जिन बच्चों का सीरियल ग्रेड प्राप्त होगा उन बच्चों पर शिक्षकों का विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button