कीवी कैसे है स्वास्थ के लिए फ़ायदेमंद, जानिए इस खबर में!

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर कीवी के दिलचस्प स्वास्थ्य लाभों को साझा किया

अपने जीवंत हरे रंग और ताज़ा स्वाद के लिए जाना जाने वाला कीवी (kiwi) एक सुपरफ्रूट है।जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं। यह आमतौरपर फलों का सलाद, दही परफिट, डेसर्ट, जूस और बहुत कुछ बनाने के लिए उपयोग किया जाता है और अनगिनत व्यंजनों के लिए एकस्वादिष्ट और स्वस्थ अतिरिक्त बनाता है। यह देखने में छोटा लग सकता है, लेकिन इसके आकार से मत जाइए। अपने विशिष्ट स्वादऔर रंग के अलावा, यह छोटा उष्णकटिबंधीय फल कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है। जबकि हम सभी जानते हैं कि कीवी विटामिन सीऔर एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है।

क्या आप जानते हैं कि इसके कई अन्य दिलचस्प स्वास्थ्य लाभ भी हैं?

किवी फ्रूट या चीनी आंवले के रूप में भी जाना जाता है। कीवी एक चमत्कारिक फल है। यहां हम आपके लिए कीवी के कुछ विशेषज्ञअनुशंसित लाभ लाए हैं।जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए। ये सुझाव सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने दिए हैं। कीवी के स्वास्थ्य लाभोंके बारे में हमें जानकारी देने के लिए उसने अपने इंस्टाग्राम हैंडल का सहारा लिया। उनकी पोस्ट में लिखा था, “अपने जीवंत रंग औरताज़ा स्वाद के लिए जाना जाता है। कीवी कई लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला फल है। इसके स्वास्थ्य लाभ शक्तिशाली हैं।

Related Articles

कीवी के 3 विशेषज्ञसुझाए गए स्वास्थ्य लाभ

1.पाचन स्वास्थ्य को अच्छा रखता है

कीवीफ्रूट में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम एक्टिनिडिन की अच्छी मात्रा होती है। एक प्रोटीनविघटनकारी एंजाइम जो प्रोटीन के पाचन मेंसुधार करता है और पपीते में अनानास में ब्रोमेलैन की तरह भोजन को पचाने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र के माध्यम से सुचारूयातायात की सुविधा प्रदान करता है।

2.नींद में सुधार

किवीफ्रूट सेरोटोनिन का एक स्रोत है।जो बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। कीवी का सेवन नींद की शुरुआत में सुधार औरशुरुआत के बाद जागने के समय को कम करने में भी मदद कर सकता है। कीवी के सेवन से नींद की गड़बड़ी से भी राहत मिलती है।कीवी का छिलका प्राकृतिक स्लीपिंग एड्स के विकास के लिए एक शक्तिशाली घटक है।

3. अस्थि स्वास्थ्य के लिए

किवीफ्रूट में फोलेट, मैग्नीशियम और विटामिन सभी अच्छी तरह से पाए जाते हैं। जो हड्डियों के निर्माण जैसे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करतेहैं। हड्डी में स्वपोषी गतिविधि को बढ़ावा देकर अस्थि द्रव्यमान निर्माण में विटामिन के की भी संभावित भूमिका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button