IPL 2023: 2016 वाला इतिहास फिर से दोहराएगा किंग कोहली, पढ़े पूरी खबर !

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ IPL सीजन के पहले ही मैच में 82 रन की पारी खेलकर अपने फॉर्म में होने के सबूत दे दिए हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ IPL सीजन के पहले ही मैच में 82 रन की पारी खेलकर अपने फॉर्म में होने के सबूत दे दिए हैं। 4 साल बाद टूर्नामेंट होम-अवे फॉर्मेट में लौटा है। ऐसे में बेंगलुरु टीम के 6 और मैच चिन्नास्वामी स्टेडियम के बैटिंग फ्रेंडली विकेट पर होंगे। विराट कोहली डु प्लेसिस के साथ ओपनिंग कर रहे हैं। उनके पास मौका है कि वे 2016 के IPL सीजन की तरह इस बार 1,000 से ज्यादा रन बना दें।

विराट के लिए यह एक बड़ा सीजन

विराट कोहली ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ इस सीजन के पहले ही मैच में 49 बॉल पर 82 रन की नाबाद पारी खेल कर अपनी टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 5 छक्के लगाए। उनकी इस पारी से अब उम्मीद लगाई जा रही है कि विराट के लिए यह एक बड़ा सीजन साबित हो सकता है। खास बात यह है कि 2016 के सीजन की पहली पारी में भी उन्होंने 70 से ज्यादा रन की पारी खेली थी। विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपने बेस्ट फॉर्म में नजर आ रहे हैं। 2022 के टी-20 एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक मारने के साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने शतकों का सूखा खत्म किया।

IPL 2023: विराट कोहली का बड़ा धमाका, 'स्पेशल फिफ्टी' जड़कर धवन को पछाड़ा,  'शिखर' के करीब पहुंचे

टीम को दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ, मुंबई, मोहाली और कोलकाता में भी खेलने हैं मैच

उन्होंने एशिया कप और फिर टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए।करियर के 71वें इंटरनेशनल शतक के बाद कोहली ने वनडे में 3 और टेस्ट में भी एक शतक लगा दिया। टेस्ट शतक तो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ IPL से कुछ दिन पहले ही जमाया था। ऐसे में उनका इंटरनेशनल क्रिकेट का फॉर्म भी जबरदस्त है।

बेंगलुरु का चिन्नास्वामी स्टेडियम बैटर्स के लिए जन्नत की तरह है। यहां विकेट कम गिरते हैं और छक्के ज्यादा लगते हैं। यहां टूर्नामेंट के पहले ही मैच में कोहली ने 82 रन की नाबाद पारी खेली और अब टीम को यहां 6 और मैच खेलने हैं। चिन्नास्वामी स्टेडियम में विराट के IPL रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने यहां 73 मैचों में 2248 रन बनाए हैं। इनमें उनके बैट से 17 फिफ्टी और 3 सेंचुरी भी आईं। इसके अलावा टीम को दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ, मुंबई, मोहाली और कोलकाता में भी मैच खेलने हैं। जहां की पिचों पर कोहली का रिकॉर्ड हमेशा से शानदार रहा है।

6 years ago on this day, Virat Kohli hit his first ever Indian Premier  League hundred - India Today

2016 का IPL विराट कोहली का बेस्ट IPL सीजन रहा था।

विराट कोहली IPL और टी-20 क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए खूब रन बनाते हैं। उन्होंने IPL में RCB के लिए ओपनिंग करते हुए 3054 रन बनाए हैं। IPL करियर की सभी 5 सेंचुरी उन्होंने ओपनिंग कतरे हुए ही बनाई, इनमें 21 हाफ सेंचुरी भी आईं। इस IPL सीजन में एक बार फिर ओपनिंग कर रहे हैं और पहले ही मैच में फाफ डु प्लेसिस के साथ 148 रन की पार्टरनशिप कर खुद को इस पोजीशन पर साबित भी कर दिया। 2016 का IPL विराट कोहली का बेस्ट IPL सीजन रहा था।

तब उन्होंने ओपनिंग करते हुए 16 मैचों में 973 रन बनाए थे। तब सीजन के पांचवें ही मैच में उन्होंने 2 फिफ्टी और एक शतक लगा दिया था। उनका स्ट्राइक रेट 152 का था और वह अपनी टीम को फाइनल तक ले गए थे। फाइनल में कोहली की टीम को SRH से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन कोहली ने पूरे सीजन में 4 शतक और 7 फिफ्टी के साथ अपना सीजन खत्म किया था।

विराट पिछले 2 IPL सीजन से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। 2022 में उन्होंने 116 के स्ट्राइक रेट से 341 और 2021 के सीजन में 119.50 के स्ट्राइक रेट से 405 रन बनाए थे। उनकी टीम दोनों ही बार प्लेऑफ में पहुंची, लेकिन फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी। 2020 के IPL में भी RCB ने प्लेऑफ में जगह बनाई थी। तब विराट ने 3 फिफ्टी के सहारे 466 रन जरूर बनाए थे, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट महज 121.40 का ही रहा था। पर इस साल संजोग बता रहा है कि इतिहास बदलने वाला है। विराट का बल्ला हजार के पार निकलने वाला है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button