2024 से पहले यूपी की सड़कें होंगी अमेरिका से भी बेहतर’: नितिन गडकरी

आप जानते ही होंगे कि उत्तर प्रदेश पांचवीं बार IRC की मेजबानी कर रहा है। ऐसे में गडकरी ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश को कुल सात हजार करोड़ रुपये का...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंदिरा गांधी फाउंडेशन में भारतीय सड़क कांग्रेस (IRC) के 81वें सत्र का उद्घाटन किया। जी हां और इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शामिल हुए। वहीं, गडकरी ने कहा कि 2024 से पहले उत्तर प्रदेश में सड़क पर कुल 5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि सड़कों का बुनियादी ढांचा अमेरिका के बराबर होगा. दरअसल 8 से 11 अक्टूबर तक चल रहे इस सम्मेलन में सड़क निर्माण से जुड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के 2500 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

IRC की मेजबानी कर रहा भारत

आप जानते ही होंगे कि उत्तर प्रदेश पांचवीं बार IRC की मेजबानी कर रहा है। ऐसे में गडकरी ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश को कुल सात हजार करोड़ रुपये का तोहफा दे रहे हैं, जिसमें शाहाबाद बाईपास-हरदोई बाईपास 1,212 करोड़ रुपये, शाहजहांपुर से शाहाबाद बाईपास (35 किमी) 950 करोड़ रुपये, मुरादाबाद से काशीपुर राष्ट्रीय राजमार्ग। 2007 करोड़ रुपये, गाजीपुर-बलिया मार्ग 1,708 करोड़ रुपये और 13 रेलवे ओवरब्रिज 1000 करोड़ रुपये और कई और। इसी के साथ केंद्रीय मंत्री ने दावा किया है कि 2024 तक उत्तर प्रदेश में सड़क ढांचा अमेरिका के बराबर हो जाएगा.

सड़क बनाने में कचरे का प्रयोग

उत्तर प्रदेश में पर्यावरण को नुकसान पहुँचाए बिना “कचरे” का उपयोग करके सड़क का निर्माण करना समय की मांग है। अर्थव्यवस्था के साथ-साथ पारिस्थितिकी, पर्यावरण और पर्यावरण का भी ध्यान रखना होगा।

इलेक्ट्रिक वाहन पैरोग करने की अपील

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि भारत एक विकासशील देश है और निर्माण की लागत अधिक है, इसलिए निर्माण की लागत कम करने और गुणवत्ता बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। दरअसल, गडकरी ने जनता से डीजल पेट्रोल की जगह एथनॉल, मेथनॉल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाहनों का इस्तेमाल करने की अपील की, जिससे किराया भी सस्ता होगा। जी हाँ और उन्होंने कहा कि आज हम पराली से एक लाख लीटर बायोएथेनॉल बना रहे हैं और साथ ही हम इससे बायो सीएनजी बनाने पर भी काम कर रहे हैं.

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button