Kidney Valley: एक किडनी वालो का गांव !

FACT:  दुनिया आश्चर्य से भरी पड़ी है। यहाँ पर कई ऐसी चीज़े देखने और जानने को मिलती है जिसके बारे में आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।

FACT:  दुनिया आश्चर्य से भरी पड़ी है। यहाँ पर कई ऐसी चीज़े देखने और जानने को मिलती है जिसके बारे में आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। आज हम ऐसे ही एक गॉंव के बारे में चर्चा करेंगे जिसके बारे में जानकार शायद आप भी हैरत में पड़ जाये।

दरअसल भारत से सटे देश नेपाल में एक ऐसा गॉंव है जिसमे रहने वाले ज्यादातर लोगो के दो में से सिर्फ एक ही किडनी है। सुनकर आपको भी आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन ऐसा सच है और इसी वज़ह से इस गांव का नाम किडनी वैली Kidney Valley पड़ गया है।

Kidney Valley का वास्तविक नाम होकसे

किडनी वैली (Kidney Valley) के नाम से मशहूर इस गांव का वास्तविक नाम होकसे है। वैसे तो ईश्वर ने मनुष्यों को दो किडनी दी है लेकिन होकसे गांव के अधिकतर लोगों का जीवन एक ही किडनी के सहारे गुज़र रहा है।

पैसों की लालच में आकर बेच दी अपनी किडनी

आप भी अब सोच रहे होंगे कि आखिर क्या वजह है कि इस गांव के के लोगो के दो की जगह एक ही किडनी क्यों है ? इसके पीछे भी एक कहानी है जिसकी वजह से होकसे गांव आज किडनी वैली Kidney Valley के नाम से सिर्फ नेपाल ही नहीं बल्कि पूरी दुनियाँ में प्रसिद्ध है।

दरअसल होकसे नाम का यह गांव आर्थिक गरीबी की मार से परेशान है। और इसी की वज़ह से यहाँ के लोग अपना जीवन यापन करने के लिए कुछ पैसों की लालच में आकर अपनी किडनी बेच देते है।

लालच देकर गाँव वालो को फ़साया

वही कुछ लोगों का कहना है कि अंगों की तस्करी करने वाले लोग यहां आये थे और उन्होंने गांव वालो को बताया कि किडनी निकालने के बाद उसकी जगह दूसरी किडनी उग आएगी। गांव के मासूम लोग उनकी बातों में फंस गए और चंद रुपयों के लालच में अपना बहमूल्य अंग उन तस्करों को दे दिया। जिसके बाद से वह लोग महज़ एक किडनी के सहारे ही अपना जीवन जी रहे है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं ! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button