Keral Budget : ईंधन उपकर को लेकर विपक्ष का विरोध जारी !

पेट्रोल, डीजल और शराब पर उपकर लगाने का वामपंथी सरकार का बजट प्रस्ताव विपक्षी कांग्रेस द्वारा शनिवार को चल रहे विरोध का...

पेट्रोल, डीजल और शराब पर उपकर लगाने का वामपंथी सरकार का बजट प्रस्ताव विपक्षी कांग्रेस द्वारा शनिवार को चल रहे विरोध का विषय था। जिसे निरस्त करने की मांग की गई थी।

जैसे ही मुख्यमंत्री का काफिला कोच्चि में सरकारी अतिथि गृह से निकला, युवा कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं ने उसके सामने कूदकर और काले झंडे लहराकर उसे रोकने की कोशिश की। हालांकि, पुलिस ने नारेबाजी कर रहे आंदोलनकारियों को तितर-बितर कर दिया, जिससे सीएम का काफिला आगे बढ़ गया। बाद में प्रदर्शनकारियों को जबरदस्ती पुलिस वाहन में बांध दिया गया।

कांग्रेस पार्टी ने शराब और ईंधन पर “सामाजिक सुरक्षा उपकर” लगाने के विचार के प्रयास में शनिवार को पूरे राज्य में “काला दिवस” ​​घोषित किया। विभिन्न जिला कांग्रेस कमेटियों के तत्वावधान में मार्च और पेट्रोल पंपों की घेराबंदी सहित कई विरोध कार्यक्रम आयोजित किए गए। पार्टी सूत्रों ने कहा कि राज्य भर में मंडलम समितियां रात में विरोध प्रदर्शन करेंगी।

यूडीएफ के संयोजक, जो कांग्रेस द्वारा चलाए जा रहे एम एम हसन ने एलडीएफ सरकार की तीखी निंदा की और दावा किया कि बजट सुझाव आम लोगों के लिए एक “युद्धघोष” थे। इस संबंध में, यूडीएफ की अगली बैठक में अधिक उग्र विरोध के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

नेता ने कहा, “यह केरल के इतिहास का सबसे खराब बजट है, यह लोगों की लूट के अलावा कुछ नहीं है।” केपीसीसी के महासचिव टीयू राधाकृष्णन ने कहा कि डीसीसी के तहत पार्टी कार्यकर्ता 9 फरवरी को पूरे केरल में जिला कलेक्ट्रेट तक मार्च निकालेंगे।

शुक्रवार को बजट पेश करते हुए, वित्त मंत्री के एन बालगोपाल ने कहा था कि समाज के वंचित समूहों की सभ्य जीवन शैली की रक्षा जारी रखने के लिए आवश्यक वित्तीय संसाधनों के पूरक के लिए पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर सामाजिक सुरक्षा उपकर लगाने का प्रस्ताव किया गया था।

इस बीच, सरकार द्वारा इसकी बिक्री पर उपकर लगाने का फैसला करने के बाद, CPI (M) के राज्य सचिव एम वी गोविंदन ने मीडिया पर हमला किया जब उन्होंने राज्य में ईंधन की कीमतों में आसन्न वृद्धि के बारे में पूछताछ की।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि की है और मीडिया इस पर ‘चुप’ है। “यह केंद्र था जिसने लगातार पेट्रोल की कीमत बढ़ाई थी।” उन्होंने इस मार्ग में कहा कि यह मुद्रास्फीति का कारण था। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि शराब, पेट्रोल और डीजल पर उपकर सिर्फ एक बजट प्रस्ताव था।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button