Kalpana Chawla’s Death Anniversary: उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें !

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का 1 फरवरी को निधन हो गया। अंतरिक्ष यात्री, जिनकी 40 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई, अंतरिक्ष की...

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का 1 फरवरी को निधन हो गया। अंतरिक्ष यात्री, जिनकी 40 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई, अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले भारतीय वंश के पहले व्यक्ति थे। जब कोलंबिया अंतरिक्ष यान ने वायुमंडल में प्रवेश किया, कल्पना और चालक दल के छह अन्य सदस्यों की मृत्यु हो गई। अपने इच्छित लैंडिंग से लगभग 16 मिनट पहले, अंतरिक्ष यान कोलंबिया अमेरिकी राज्य टेक्सास के ऊपर फट गया।

कल्पना के चालक दल के सदस्यों के शवों की शिनाख्त हो चुकी है। कल्पना की इच्छा के अनुसार उनके अवशेष उटाह के सिय्योन नेशनल पार्क में विसर्जित कर दिए गए। कल्पना के बारे में कुछ रोचक विवरण निम्नलिखित हैं:

  • 1982 में, कल्पना संयुक्त राज्य अमेरिका में उतरीं, और 1991 तक उन्हें नागरिकता प्रदान नहीं की गई थी। 1988 में, उन्होंने एम्स रिसर्च सेंटर में नासा के साथ रोजगार की शुरुआत की।

 

  • कल्पना ने करनाल के टैगोर बाल निकेतन स्कूल में पढ़ाई की, जब वह वहाँ की छात्रा थी। कल्पना के अनुरोध पर, नासा ने स्कूल को समर स्पेस एक्सपीरियंस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए कहा। 1998 से हर साल दो छात्र नासा गए हैं। उन्हें कल्पना के घर डिनर पार्टियों में बुलाया जाता था।

  • उनका नाम कई सम्मानों और शिक्षण संस्थानों में दिया गया है। कर्नाटक सरकार ने 2004 में होनहार महिला वैज्ञानिकों के लिए कल्पना चावला पुरस्कार की स्थापना की।
  • उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद कल्पना ने दो मास्टर डिग्री हासिल करना जारी रखा। उन्होंने कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय से 1986 में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।

 

  • 1983 में कल्पना ने जीन-पियरे हैरिसो से शादी की। 2003 में कल्पना के निधन से पहले शादी के बीस साल साथ-साथ बीते थे।
  • कल्पना की दूसरी अंतरिक्ष यात्रा 2003 में हुई थी। उससे पहले 19 नवंबर 1997 को उनका पहला अंतरिक्ष अभियान शुरू हुआ था। पृथ्वी की 252 कक्षाओं में उसने 10.4 मिलियन मील की दूरी तय की। वह 15 दिन और 12 घंटे अंतरिक्ष में रहीं।
  • जब कल्पना मिशन STS-87 के दौरान स्पेस शटल कोलंबिया में अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा पर गईं, तो उन्होंने तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री, इंद्र कुमार गुजराल से बात की और हिमालय की तस्वीरें दिखाईं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button