अमेरिका जा सकते हैं पीएम मोदी, बाइडेन ने दिया आमंत्रण !

नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद अमेरिका और भारत के रिश्ते और भी मजबूत हुए हैं। खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को...

नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद अमेरिका और भारत के रिश्ते और भी मजबूत हुए हैं। खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका की राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। कहा जा रहा है कि भारतीय पक्ष की ओर से इस निमंत्रण को स्वीकार कर लिया गया है। अब दोनों देशों के अधिकारी इस दौरे की तारीख तय करने में जुटे हैं।

मिली रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरे की तैयारियां अभी शुरुआती दौर में हैं। प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि भारत इस साल जी-20 कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है, जिसका शिखर सम्मेलन सितंबर में होना है। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अन्य देशों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देश जून के महीने में होने वाली इस यात्रा की तैयारियां कर रहे हैं। दरअसल, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों के सत्र जुलाई में होने हैं और प्रधानमंत्री मोदी भी भारत में व्यस्त हैं। उनकी कई पूर्व-निर्धारित घरेलू प्रतिबद्धताएँ या अंतर्राष्ट्रीय व्यस्तताएँ हैं।

इस राजकीय यात्रा के कारण प्रधानमंत्री मोदी को कई दिन अमेरिका में बिताने होंगे। इसमें अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना और व्हाइट हाउस में राजकीय रात्रिभोज शामिल है। इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन के अलावा भी प्रधानमंत्री मोदी के पास करने के लिए बहुत कुछ होगा क्योंकि इस साल के अंत में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी प्रचार करेंगे। हालांकि, इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि प्रधानमंत्री मोदी की राजकीय यात्रा का निमंत्रण कब दिया गया और बाइडेन की ओर से पीएमओ को यह व्यक्तिगत निमंत्रण किसने दिया।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button