#CJI: जस्टिस UU ललित देश के होंगे अगले मुख्य न्यायाधीश, NV रमना ने की सिफारिश !

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एनवी रमना ने सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सीनियर जज जस्टिस उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश करते हुए केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा है।

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एनवी रमना (NV Ramana) ने सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सीनियर जज (Senior Judge) जस्टिस उदय उमेश ललित (Justice Uday Umesh Lalit) के नाम की सिफारिश करते हुए केंद्र सरकार को एक पत्र लिखा है। बता दें कि जस्टिस उदय उमेश ललित भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमण (Chief Justice Justice NV Ramana) ने देश के अगले मुख्य न्यायाधीश के लिए जस्टिस UU Lalit के नाम की सिफारिश की है।

Justice Raman ने केंद्र सरकार लिखा पत्र

ऐसे में विधि एवं न्याय मंत्रालय (Ministry of Law and Justice) से आधिकारिक पत्र मिलने के बाद अब प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रमण ने अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश कर दी है। इस सिलसिले में कल बुधवार को ही उनके कार्यालय को मंत्रालय का यह पत्र दे दिया गया है।

आपको बता दें कि जस्टिस यूयू ललित देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। ऐसे में मौजूदा CJI जस्टिस एनवी रमना ने केंद्र सरकार को जस्टिस ललित के नाम की सिफारिश भेजी है। जानकारी के मुताबिक रिटायर होने वाले CJI नये  चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के नाम की सिफारिश करते हुए नजर आये हैं। बता दें कि 26 अगस्त को CJI रमना रिटायर हो रहे हैं।

जस्टिस UU Lalit CJI बनने की हैं कतार में

बता दें कि जस्टिस UU ललित (Justice UU Lalit) मुसलमानों में ‘तीन तलाक’ की प्रथा को अवैध ठहराने सहित ऐसे कई ऐतिहासिक मुद्दों के फैसलों का हिस्सा रहे हैं। ऐसे में वो ऐसे दूसरे प्रधान न्यायाधीश मानें जायेंगे, जिन्हें शीर्ष अदालत की पीठ में पदोन्नत किया गया है। ऐसे में उनसे पहले जस्टिस एसएम सीकरी मार्च 1964 में शीर्ष अदालत की पीठ में सीधे पदोन्नत होने वाले पहले वकील भी थे।

बता दें कि जस्टिस ललित मौजूदा प्रधान न्यायाधीश एनवी रमन के सेवानिवृत्त होने के एक दिन बाद 27 अगस्त को भारत के 49वें सीजेआई बनने के लिए कतार में हैं। ऐसे में जस्टिस ललित को 13 अगस्त 2014 को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। फिलहाल उस समय वो जाने-माने वकील के रूप में कार्यरत थे।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button