आम जनता का हो रहा हाल बेहाल, पॉल्यूशन बना पॉलिटिक्स का नया मुद्दा ?

देश की राजधानी दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण को लेकर भाजपा ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर दिल्ली में खतरनाक वायु प्रदूषण के स्तर को

देश की राजधानी दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण को लेकर भाजपा ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर दिल्ली में खतरनाक वायु प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने में विफल रहने और चुनावी राज्य गुजरात और हिमाचल प्रदेश में समय बिताने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आरोप लगाया कि केजरीवाल दिल्ली के “अंशकालिक” मुख्यमंत्री के रूप में काम कर रहे थे और लोगों को यह बताना चाहिए कि उन्हें प्रदूषण से बचाने के लिए उन्होंने क्या कदम उठाए हैं।

मुश्किल में दिल्लीवासी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और SAFAR, मंत्रालय के तहत एक पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन भी “गंभीर” बनी रही, राजधानी में PM2.5 प्रदूषण का 30 प्रतिशत हिस्सा पराली जलाने के साथ है।खतरनाक प्रदूषण के स्तर और स्वास्थ्य चेतावनियों से चिंतित, दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को GRAP चरण IV में लागू किए जा रहे शीर्ष पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की।दिल्ली में कमर्शियल निर्माण कार्य रोक दिए गए हैं। डीजल कारों और ट्रकों पर पाबंदी लगा दी गई है। बाजार और दफ्तरों के समय में भी बदलाव की तैयारी है।

एक्यूआई के स्तर को नीचे लाने के प्रयास

दिल्ली में एक्यूआई बहुत अधिक है, प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए स्थानों पर पानी के छिड़काव का उपयोग किया जा रहा है।एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि प्रदूषण में वृद्धि के कारण कुछ वाहनों के चलने पर दिल्ली सरकार के प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर 20,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button