# झारखण्ड : सीएम सोरेन के करीबी पर ईडी ने कसा शिकंजा, 37 बैंक खातों में जमा राशि की जब्त !

ईडी ने कहा कि इन छापों के दौरान कथित अवैध खनन से अर्जित 100 करोड़ रुपये की आय की भी जानकारी सामने आई है

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी सहयोगी और साहिबगंज विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा पर प्रवर्तन निदेशालय शिकंजा कस रहा है। ईडी ने शुक्रवार को पंकज मिश्रा, दाहू यादव और उनके सहयोगियों के 37 बैंक खातों में जमा 11.88 करोड़ रुपये नकद जब्त किए है। जांच एजेंसी ने अवैध खनन मामले में पीएमएलए एक्ट के तहत यह कार्रवाई की है।

कथित अवैध खनन से अर्जित 100 करोड़ रुपये

यह कार्रवाई साहिबगंज, बरहेट, राजमहल, मिर्जा चौकी और बरहरवा सहित 19 जगहों पर आठ जुलाई को अवैध खनन और टोल प्लाजा के टेंडरों के संचालन में कथित अनियमितता के मामलों की जांच के तहत छापेमारी के बाद की गयी है। ईडी ने कहा कि झारखंड में कथित अवैध खनन से संबंधित दो अलग-अलग मनी लॉन्ड्रिंग जांच में पिछले दो महीनों में 36 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त की गई है। ईडी ने कहा कि इन छापों के दौरान कथित अवैध खनन से अर्जित 100 करोड़ रुपये की आय की भी जानकारी सामने आई है।

अवैध खनन से जुड़ी नकदी की जानकारी सामने आई

दूसरे मामले में कथित अवैध खनन से जुड़ी नकदी की जानकारी सामने आई है। यह मामला इस साल मई में आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के खिलाफ ईडी की कार्रवाई से जुड़ा है। एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत मई में पूजा सिंघल, उनके कारोबारी पति और अन्य के खिलाफ छापेमारी की थी।

कुल 19.76 करोड़ रुपये की नकद राशि जब्त की

झारखंड की खनन सचिव का प्रभार संभालने वाली आईएएस पूजा सिंघल को ईडी द्वारा गिरफ्तारी के बाद राज्य सरकार ने निलंबित कर दिया था। सिंघल और उनके पति से जुड़े सीए सुमन कुमार को भी एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। कुल 19.76 करोड़ रुपये की नकद राशि जब्त की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button