जल जीवन मिशन एक महत्वपूर्ण योजना, मार्च 2024 तक पूरे जनपद में हर घर जल का लक्ष्य !

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी की महत्वाकांक्षी योजना हर घर-घर नल के अंतर्गत आज़मगढ़ जनपद में हर घर नल को साकार करने में जल निगम लगा हुआ है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी की महत्वाकांक्षी योजना हर घर-घर नल के अंतर्गत आज़मगढ़ जनपद में हर घर नल को साकार करने में जल निगम लगा हुआ है। देखा जाये तो आज़मगढ़ जनपद बड़ा जनपद है। इस जनपद में 6 लाख 18 हजार परिवारों को गावों में हर घर नल का लक्ष्य है, अभी तक 50% घरों को जल पहुंचा जा चुका।

ग्रामीण परिवारों में नल के माध्यम से जल पहुंचाना

जल ही जीवन है और सरकार की योजना है कि सबके घर शुद्ध पेय जल उपलब्ध हो। क्योंकि शुद्ध जल पीने से बहुत सी बीमारियों का बचाव होता है और स्वस्थ नागरिक ही स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण करता है तथा वह राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जल निगम के XEN ने बताया कि जनपद आज़मगढ़ में 6 लाख 18 हजार ग्रामीण परिवारों में नल के माध्यम से जल पहुंचाना है। इस क्रम में वर्तमान समय 50% में करीब 3 लाख 19 हजार घरो में नल से जल पहुँचाया जा चुका है।

10 साल तक निर्माण एजेंसी को करना होगा मेंटेन

बताया कि जिले में 1465 ओवर टैंक बनाने का लक्ष्य है। जहां 1017 टैंक का कार्य प्रारंभ किया गया है, जिसमें 80 ओवर टैंक को पूरी तरह से कंप्लीट कर दिया गया है। जिसमें 50 ग्राम पंचायतों को नल से जोड़ कर लगातार पानी की सप्लाई दी जा रही है। बताया यह कनेक्शन निशुल्क है, परिवारों को जल कनेक्शन देने के लिए विभाग घर-घर पहुंच रहा है। शुद्धता के मापदंड को लेकर कहा ट्यूबवेल का पानी 200 मीटर के नीचे से होगा। जहां पानी को पहले लेबोरेट्री में टेस्ट करने के बाद जल की सप्लाई क्लोरेशन के साथ किया जा रहा। रखरखाव को लेकर बताया कि यह रनिंग योजना है, 10 साल तक निर्माण एजेंसी को इसे मेंटेन करना होगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button