IRCTC की Site और App हुए डाउन, अब कैसे बुक करें ट्रेन टिकट? जानिए आसान तरीका !

(आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और ऐप काम नहीं कर रहे हैं। इसके चलते आईआरसीटीसी से ट्रेन टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे।

Indian Railway Catering and Tourism Corporation (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और ऐप काम नहीं कर रहे हैं। इसके चलते आईआरसीटीसी से ट्रेन टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे। हालाँकि, ऐसा नहीं है कि ट्रेन का टिकट बिल्कुल नहीं काटा जा सकता है। वैकल्पिक रास्ते हैं।

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट और ऐप सेवाएं बाधित हैं। लगभग एक घंटा बीत गया लेकिन सेवा अभी भी सामान्य नहीं हो सकी है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप नहीं खुल रहा है। इसके चलते लाखों यात्री आईआरसीटीसी से ट्रेन टिकट बुक नहीं कर पा रहे हैं।

 Amazon, Makemytrip जैसी  वेबसाइटों से आसानी से खरीद सकते हैं टिकट

IRCTC ने बताया कि यह समस्या अस्थायी रूप से तकनीकी खराबी के कारण है। जल्द से जल्द सेवाएं बहाल करने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन जब तक IRCTC की वेबसाइट और ऐप वापस चालू नहीं हो जाते यानी सेवाएं सामान्य नहीं हो जातीं, तब तक ट्रेन टिकट की बुकिंग नहीं की जा सकती, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। इसके बजाय, यात्री Amazon, Makemytrip जैसी थर्ड-पार्टी वेबसाइटों से आसानी से ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं।

यात्रियों ने की शिकायत

मंगलवार सुबह करीब 10 बजे कई यात्रियों ने शिकायत की कि वे आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक नहीं कर सके। बाद में आईआरसीटीसी की वेबसाइट तक ही कोई नहीं पहुंच सका। इसके बजाय वेबसाइट में प्रवेश करते समय एक छोटा संदेश कहता है, ‘डाउनटाइम संदेश: रखरखाव कार्य के लिए ई-टिकटिंग सेवा उपलब्ध नहीं है। कृपया बाद में पुन: प्रयास करें। टिकट रद्दीकरण और टीडीआर फाइल के लिए ग्राहक सेवा नंबर 14646, 0755-6610661 और 0755-4090600 पर कॉल करें। या [email protected] पर मेल करें।’

समस्या को सुलझाने की कर रही कोशिश आईआरसीटीसी

इसके साथ ही आईआरसीटीसी ने ट्विटर पर कहा, ”तकनीकी समस्याओं के कारण आईआरसीटीसी साइट और ऐप पर टिकट सेवा उपलब्ध नहीं है।” सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स की तकनीकी टीम उस समस्या को सुलझाने की कोशिश कर रही है। टिकट अमेज़न, मेक माई ट्रिप जैसी थर्ड पार्टी के जरिए बुक किए जा सकते हैं। इसमें कितना समय लगेगा, आईआरसीटीसी ने इसकी जानकारी नहीं दी है। देश के लोगों का एक बड़ा हिस्सा कंपनी की साइट या ऐप के जरिए ट्रेन टिकट खरीदता है।

सुबह आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप डाउन

पहले ही जानकारी दी जा चुकी है कि रेलवे टिकट बुकिंग सेवा आज रात कुछ देर के लिए बंद रहेगी। बताया गया है कि रेलवे पुनरुद्धार से संबंधित सॉफ्टवेयर रखरखाव के कारण पूर्वी रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, पूर्व तटीय रेलवे, उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के टिकट रात 11:45 बजे से 2:30 बजे तक ऑनलाइन बुक नहीं किए जा सकेंगे। लेकिन उससे पहले ही सुबह आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप डाउन हो गई।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button