WTC Points Table: जीत के बावजूद Test Championship Table में भारत पाकिस्तान से पीछे !

भारत ने नए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपनी तीन श्रृंखलाओं में से एक सीरीज़ पूरी कर ली है। वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज के अलावा टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में भी मुकाबला करना होगा।

भारत ने नए विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपनी तीन श्रृंखलाओं में से एक सीरीज़ पूरी कर ली है। वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज के अलावा टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में भी मुकाबला करना होगा। इसमें किसी को संदेह नहीं होगा कि कैरेबियाई टीम के खिलाफ यह सीरीज भारतीय टीम के लिए तीन सीरीज में से सबसे आसान सीरीज थी।

Updated ICC World Test Championship (WTC) Points Table After IND vs WI 1st  Test, WTC Table

2 मैचों की ये सीरीज भारत के लिए बेहद अहम

भारत अपने घर में हमेशा अच्छा क्रिकेट खेलता है। हालांकि, टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को विदेश में अंक जुटाने होंगे। इसलिए वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की ये सीरीज भारत के लिए बेहद अहम थी। इस सीरीज से पूरे अंक हासिल करना टीम इंडिया का एकमात्र लक्ष्य था। डोमिनिका में पहला टेस्ट जीतकर भारत ने 12 अंक हासिल किए। हालांकि त्रिनिदाद में दूसरे टेस्ट में कुदरत ने भारत की नाक में दम कर दिया। दूसरा टेस्ट बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया गया और टीम इंडिया को मैच से 4 अंकों से संतोष करना पड़ा।

इस तरह भारत ने 2 मैचों की सीरीज से आसानी से 16 अंक जुटा लिए। दूसरे मैच में जीत भारत को टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में शीर्ष पर बनाए रखती। हालांकि, बदले हुए हालात में टीम इंडिया को अंकों के प्रतिशत में पाकिस्तान से पीछे रहना होगा। फिलहाल रोहित लीग तालिका में दूसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तान शीर्ष पर है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​अंक तालिका:-

  1.  पाकिस्तान: मैच-1, जीत-1, हार-0, ड्रा-0, अंक-12, अंक प्रतिशत-100।

  2. भारत: मैच-2, जीत-1, हार-0, ड्रा-1, अंक-16, अंक प्रतिशत- 66.67।

  3. ऑस्ट्रेलिया: मैच-4, जीत-2, हार-1, ड्रा-1, अंक-26, अंक प्रतिशत- 54.17।

  4. इंग्लैंड: मैच-4, जीत-1, हार-2, ड्रा-1, अंक-14, अंक प्रतिशत- 29.17।

  5. वेस्टइंडीज: मैच-2, जीत-0, हार-1, ड्रा-1, अंक-4, अंक हानि प्रतिशत- 16.67।

  6. श्रीलंका: मैच-1, जीत-0, हार-1, ड्रा-0, अंक-0, अंक हानि प्रतिशत-0।

भारत-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज खत्म हो चुकी है लेकिन इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया एशेज और श्रीलंका-पाकिस्तान सीरीज जारी है। 6 देशों ने नए टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में अपना अभियान शुरू किया। न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका को अभी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत सीरीज खेलनी है। ध्यान दें कि नए टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में, भारत इंग्लैंड, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला खेलेगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button