Heavy Rain Leads To Mess In Lucknow: बारिश ने नगर निगम के साफ-सफाई के दावों की खोली पोल, कई इलाकों में भरा पानी !

लखनऊ राजधानी में हो रही मूसलाधार बारिश से सोमवार को हजरतगंज समेत कई इलाकों में पानी भर गया। सभी शहरी व ग्रामीण इलाके जलमग्न रहे।

लखनऊ राजधानी में हो रही मूसलाधार बारिश से सोमवार को हजरतगंज समेत कई इलाकों में पानी भर गया। सभी शहरी व ग्रामीण इलाके जलमग्न रहे। वहीं नगर निगम के साफ-सफाई के दावों की पोल दो दिनों की बारिश में खुल गई। शहर के अधिकांश इलाके जलमग्न रहे। कालोनियों की सड़कें पानी से लबालब भर गईं।

बारिश के कारण बाधित हुए कई महत्त्वपूर्ण कार्य

एक दिन पहले 12 वीं तक के छात्रों के अवकाश से अभिभावकों व उनके बच्चों को तो राहत मिली। पर, कॉलेज निकले छात्र-छात्राएं भीगते पहुंचे तो कुछ वापस लौट गए। बारिश की वजह से लेसा में फॉल्ट की संख्या बढ़ गई। शहर के पॉश इलाके कहे जाने वाले हजरतगंज समेत कई इलाके जलमग्न रहे। आशियाना में सड़कें पानी से लबालब रही। रविवार से हो रही बारिश के कारण लोगों के घरों में पानी अंदर तक पहुंच गया।

लखनऊ महोत्सव स्थल स्मृति उपवन को जाने वाली मेन रोड पानी में डूब गई। मूसलाधार बारिश से निचले तल के इलाकों में भी नहीं, सामान्य और हाई लेवल लैंड की जगहों में भी पानी भर गया। नालियां ओवरफ्लो हो गईं और सड़कों पर ट्रैफिक थम सा गया। हालांकि चार पहिया वाहन सड़कों पर जरूर दिखे। वहीं, दोपहर दो बजे के बाद बारिश बंद होने पर थोड़ी राहत मिलती दिखी।

पराग चौराहे से लेकर लोहिया लॉ यूनिवर्सिटी तक जलभराव

आशियाना स्थित खजाना मार्केट में जलभराव से हालात अस्त-व्यस्त दिखे। श्रीरामजानकी मंदिर द्वार पर भी पानी लबालब भरा रहा। वहीं, सेक्टर के की सड़कों पर बारिश का पानी नदी की धारा का रूप लेकर बह रहा था। पराग चौराहे से लेकर सेक्टर एम और लोहिया लॉ यूनिवर्सिटी तक में भयंकर जलभराव रहा। बारिश से आम लोगों को काम मे भी मुश्किलें आई। हालांकि स्कूलों के बंद होने से बच्चों को समस्या नहीं आई। पर जगह-जगह जलभराव से घरों से बाहर निकलने वाले लोगों को दिक्कतें हुई।

लोकबंधु अस्पताल के बाहर भरा पानी

लोकबंधु अस्पताल के बाहर बारिश का पानी जमा होने से मरीजों को अस्पताल पहुंचने में दिक्कत हुई। इमरजेंसी आने वाले मरीजों को तीमारदार जैसे-तैसे अस्पताल लेकर पहुंचे। वहीं अस्पताल प्रशासन सब कुछ दुरुस्त होने के दावे करता रहा पर हालात से मरीज और तीमारदार जूझते दिखें।

शंकरपुरवा वार्ड के बेनीगंज में पानी भरा, नाली भी टूटी

आलमनगर फ्लाईओवर से बुद्धेश्वर जाने वाले रास्ते के पास स्थित सोना विहार में भी पानी भर गया। यहां तिलक बाजपेयी ने बताया कि आधा दर्जन घरों में दो फुट तक पानी भर गया। शंकरपुरवा वार्ड 85 के बेनीगंज में पानी भर गया। यहां नाली भी टूटी हुई है, जिससे दुर्घटना का डर है। यहां के कुंज बिहारी गौतम ने बताया कि नगर निगम को कई बार कहने पर भी सुनवाई नहीं हो रही।

शहर के सुरेंद्र नगर, गोमती नगर विस्तार सेक्टर-6, लक्ष्मी मार्केट और जनेश्वर मिश्रा पार्क सहित 50 इलाकों में पानी भर गया। पकरी का पुल, फैजुल्लागंज, जानकीपुरम विस्तार, ईस्माइलगंज, आलमबाग, अलीगंज, विकास नगर, ठाकुरगंज, गोमती नगर विस्तार और पारा में भी लोगों को काफी परेशानी हुई। टेढ़ी पुलिया और विकास नगर के इलाके में जलभराव रहा।  नाला और नालियों की सफाई पर नगर निगम ने इस बार 10 करोड़ रुपए खर्च किए थे। इसके बाद भी इस बाद भी नालियों से पानी नहीं निकल पाया।

बारिश के कारण सीवर चोक

गोमती नगर विस्तार लक्ष्मी मार्केट के आस- पास पानी भर गया। इसके अलावा ईस्माइगंज द्वितीय वार्ड के पटेल नगर, हरिहर नगर, सुरेंद्र नगर समेत कई इलाकों में पानी भरने से लोगों की परेशानी बड़ी। हरिहर नगर में बारिश के कारण सीवर चोक भी हो गया।

इसके अलावा रामनगर, पारा, बाजारखाला, मवैईया अंडरपास, डालीगंज, महानगर करामत मार्केट के पास, लेबर कॉलोनी, नंदाखेड़ा, पटेल नगर, पेपर मिल कॉलोनी, चिनहट, राजाजीपुरम, छुइयापुरवा, जानकीपुरम, शिव लोक कॉलोनी-खदरा, जीवन प्लाजा, विजय खंड, विभूति खंड, ओमनगर, हरनापुर चौराहा, मुलायम नगर, मायाखेड़ा, अल्मास सिटी, कांशीराम कॉलोनी, जलालपुर तालाब, कंचना बिहारी मार्ग, कमता, केशव विहार, कन्हैयानगर इलाके भी जलमग्न रहे।

बारिश से खदरा के आधा दर्जन मोहल्लों में भरा पानी

बारिश से खदरा के आधा दर्जन मोहल्लों में पानी भर गया। सड़कें और गलियां पानी में डूब गईं। नालियां चोक होने से गंदगी सड़कों पर आ गईं। कई रास्तों में कीचड़ हो गया। स्थानीय लोगों को आने जाने में दिक्कतें हुईं, हालांकि सोमवार दोपहर बाद बारिश थमने पर लोगों को राहत मिली।

खदरा के मशालची टोला, रुपपुर खदरा, बादशाहजीबाग, मुडिय़नखेड़ा समेत आसपास के मोहल्ले में बारिश का पानी जमा होने से जलभराव हो गया। रास्तों में पानी भर गया। मशालची टोला निवासी नरेश कश्यप ने बताया कि सड़क पर पानी भरने से गंदा पानी पाइप के जरिए घरों में उल्टा आने लगा। लोगों को घर से पानी निकालना पड़ा। आसपास के कई रास्तों में अभी भी पानी भर हुआ है।

बारिश से धान की सैकड़ों बीघा फसल डूबी

रहीमाबाद इलाके में रुक-रुक कर हो रही बारिश से धान की सैकड़ों बीघा फसल डूब गई है। किसान परेशान हैं, लेकिन बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है। तैयार धान की फसल बारिश में गिरी और अधिक पानी गिरने से डूब गई है। किसानों का कहना है कि इसी तरह बारिश होती रही तो किसान पूरी तरह बर्बाद हो जाएंगे। धान की फसल पूरी तरह से चौपट हो जाएगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button