Amrit Mahotsav: Hello की जगह ‘वन्दे मातरम’ बोलने पर ही हो सकेगी अब फोन पर बात !

महाराष्ट्र के एक मंत्री ने भारत के आजादी से जुड़े अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) पर एक अनूठी पहल की शुरुआत की है।

महाराष्ट्र के एक मंत्री ने भारत के आजादी से जुड़े अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) पर एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। उन्होंने राज्य में कार्यरत अधिकारियों के लिए यह आदेश (Order) निकला है कि उन्हें अब किसी भी फोन कॉल की शुरुआत में अब हेलो की जगह वंदे मातरम (Vande Mataram) कहना होगा।

आखिर किस मंत्री ने की घोषणा ?

महाराष्ट्र के नवनियुक्त सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार के सभी को कार्यालयों में फोन कॉल प्राप्त करते समय नमस्ते के बजाय “वंदे मातरम” कहना होगा। साथ ही उनका कहना था कि हम आजादी के 76वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। हम स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।इसलिए मैं चाहता हूं कि अधिकारी नमस्ते के जगह फोन पर ‘वंदे मातरम’ कहें।

18 अगस्त से लागू होगा नया आदेश

वंदे मातरम हमारा राष्ट्रीय गीत है। यह केवल एक शब्द नहीं है, बल्कि भारत माता के प्रति भारतीयों की भावनाओं का प्रतीक है। सुधीर मुनगंटीवार के अनुसार वन्दे मातरम बोलने वाले नए नियम का  औपचारिक सरकारी आदेश 18 अगस्त तक आ जाएगा। सांस्कृतिक मामलों के मंत्री चाहते है कि राज्य के सभी सरकारी अधिकारी अगले साल 26 जनवरी तक ‘वंदे मातरम’ (फोन प्राप्त करते समय) कहें। इस रचना का हर शब्द, जो भारतीय मन का केंद्र बिंदु है, देशभक्ति की भावना जगाता है।1800 में जब से टेलीफोन (TELEPHONE) अस्तित्व में आया, तब से हम इस शब्द के साथ बातचीत शुरू कर रहे हैं।लेकिन अब सभी कार्यालयों में सरकारी कर्मचारी वंदे मातरम से कॉल की शुरुआत करेंगे।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button