देवगढ़ जा रही इंडिगो फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, लखनऊ किया गया डायवर्ट !

दिल्ली-देवघर इंडिगो के एक विमान को सोमवार को बम की सूचना मिलने के बाद लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से...

दिल्ली-देवघर इंडिगो के एक विमान को सोमवार को बम की सूचना मिलने के बाद लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से संचालित होने वाली इंडिगो की फ्लाइट 6E 6191 को सोमवार, 20 फरवरी को बम की धमकी के बाद लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया।

इंडिगो के एक प्रवक्ता ने कहा, “सभी आवश्यक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया गया और विमान को उड़ान भरने के लिए मंजूरी दे दी गई। इंडिगो जांच में सुरक्षा एजेंसियों के नियमों का पालन कर रही है।”

18 फरवरी को, इंडिगो ने टर्किश एयरलाइंस के साथ एक नई साझेदारी की घोषणा की, जो इसकी विस्तार योजनाओं का हिस्सा है। इसने लगभग 500 विमानों का ऑर्डर पहले ही दे दिया था। इस कदम से भारत से इस्तांबुल और उसके बाहर यात्री सेवाओं में सुधार की उम्मीद है।

सेंटर फॉर एशिया पैसिफिक एविएशन इंडिया (CPA India) की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारत में लगभग हर वाहक को अगले कुछ वर्षों में बेड़े के प्रतिस्थापन के साथ-साथ वृद्धि के लिए और अधिक विमान ऑर्डर करने की उम्मीद है, यह देखते हुए कि अधिकांश वाहकों के लिए ऑर्डर बुक अगले दशक और उसके बाद बाजार की विकास क्षमता के सापेक्ष रूढ़िवादी माना जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, इंडिगो कोविड-19 से पहले लगभग 300 विमानों का एक महत्वपूर्ण ऑर्डर देने की योजना बना रहा था, जिसे महामारी के कारण टाल दिया गया था। यह अब आगे बढ़ने की संभावना है और पहले की परिकल्पना से भी बड़ा हो सकता है, अब लगभग 500 विमान तक बढ़ रहा है।

हाल के महीनों में, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां एयरफ्रेम तैयार था, लेकिन आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के कारण इंजन उपलब्ध नहीं थे। वित्त वर्ष 2024 (2023-2024) के अंत तक ऐसे मामलों की घटनाओं में कमी आने की उम्मीद है।

हालांकि, आपूर्ति-पक्ष की चुनौतियों का समाधान होने के बाद भी, विमान और इंजन मूल उपकरण निर्माताओं (OEM) को ऑर्डर के बहुत महत्वपूर्ण बैकलॉग का सामना करना पड़ता है, जिसे दूर करने में वर्षों लग सकते हैं, रिपोर्ट में कहा गया है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button