बड़ा फैसला : भारतीय रेलवे ने की 12 टिकट बुक करने की सीमा बढ़ाकर 24 !

आईआरसीटीसी पंजीकृत उपयोगकर्ता को माई प्रोफाइल में आधार केवाईसी विकल्प का उपयोग करके खुद को आधार सत्यापित करने की आवश्यकता

भारतीय रेलवे ने सोमवार को एक बड़ा फैसला लिया है। अब एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा बढ़ाकर 12 टिकट करने का फैसला किया है। जोकि आधार ( Aadhar Card ) से लिंक नहीं है और एक यूजर आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम 12 टिकट बुक करने की सीमा 24 टिकट है। आधार लिंक किया गया है और टिकट बुक करने वाले यात्रियों में से एक आधार के माध्यम से सत्यापन योग्य है।

यूजर आईडी द्वारा ऑनलाइन बुक किए जा सकते

वर्तमान में, आईआरसीटीसी वेबसाइट/ऐप पर एक यूजर आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम 6 टिकट ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। जो आधार से लिंक नहीं है और एक महीने में अधिकतम 12 टिकट आईआरसीटीसी वेबसाइट/ऐप पर एक यूजर आईडी द्वारा ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। जो आधार है लिंक किया गया है और बुक किए जाने वाले टिकट में से एक यात्री आधार के माध्यम से सत्यापन योग्य है।

बुकिंग की सुविधा का लाभ उठाने के लिए कदम

एक महीने में 6 से अधिक टिकट और 12 टिकट तक की बुकिंग की सुविधा का लाभ उठाने के लिए कदम :

आईआरसीटीसी पंजीकृत उपयोगकर्ता को माई प्रोफाइल में आधार केवाईसी विकल्प का उपयोग करके खुद को आधार सत्यापित करने की आवश्यकता है। उपयोगकर्ता के आधार को उसके आधार नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजकर सत्यापित किया जाएगा। ओटीपी सफलतापूर्वक जमा करने पर, उपयोगकर्ता आधार सत्यापित हो जाएगा।

यात्रियों को यात्री मास्टर सूची में संग्रहीत करने की आवश्यकता

एक महीने में 6 टिकट से अधिक बुक किए जा रहे टिकट पर कम से कम एक (1) यात्री का भी आधार सत्यापन होना चाहिए।उपयोगकर्ताओं को अपने संबंधित आधार संख्या के माध्यम से संभावित यात्रियों को सत्यापित करने और सत्यापित यात्रियों को यात्री मास्टर सूची में संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है। यह टिकट बुकिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक महीने में 6 टिकट से अधिक किया जाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button