गैम्बिया में इंडिया की बनी कप सिरप नहीं थी बच्चो की मौत की वजह,? पढ़े यह हैरान कर देने वाली पूरी खबर

पश्चिम अफ्रीका के छोटे से देश गाम्बिया में कुछ दिनों पहले हुई अचानक 70 बच्चो की मौत का इल्जाम भारत की दवा कंपनी पर लगा था।

पश्चिम अफ्रीका के छोटे से देश गाम्बिया में कुछ दिनों पहले हुई अचानक 70 बच्चो की मौत का इल्जाम भारत की दवा कंपनी पर लगा था। जिस मामले लगातार जांच चल रही थी। इसी बीच एक न्यूज़ एजेंसी की जानकारी के अनुसार गाम्बिया की मेडिसिन कंट्रोल ने यह जानकारी दी हैं कि उनके देश में हुई बच्चों कि मौत कि वजह भारत में बनी खासी कि दवा है इसकी अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है। साथ ही मेडिसिन कण्ट्रोल ने यह भी कहा कि वह बच्चों की मौत की असल वजह पता लगाने की लगातार कोशिश कर रहे हैं।

दवा न पीने वाले बच्चों कि भी हुई थी मौत

बच्चों कि मौत के बाद World Health Organization ने भारत के Maiden Pharmaceuticals के खांसी के 4 सिरप को लेकर अलर्ट जारी किया था। पर अब तक Gambia में हुई जांच के अनुसार कई ऐसे बच्चों की मौत भी हुई है जो भारत में बनी दवा नहीं ले रहे थे । जांच में यह सामने आया कि मरने वालों में कुछ बच्चे ऐसे भी हैं, जो कोई दूसरी दवा ले रहे थे।

WHO के अनुसार

WHO की डिटेल रिपोर्ट, के अनुसार बैन हुए cough syrup में (diethylene glycol) और (ethylene glycol) की इतनी मात्रा है कि वजह इंसानों के लिए जानलेवा pestilent हो सकते हैं। मिली जानकारियों के अनुसार इन कंपाउंड की वजह से भारत में भी बच्चों समेत 33 की जान जा चुकी है। WHO के अनुसार मेडेन फार्मास्यूटिकल्स की Promethazine Oral Solution, Kofax Malin Baby Cough Syrup, Nacof Baby Cough Syrup और Group N Cold Syrup खराब क्वालिटी वाली हैं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button