दुनिया में बजेगा भारत का डंका, आने वाले समय में अमेरिका से आगे निकल जाएगी भारतीय अर्थव्यवस्था !

दुनिया की शीर्ष स्थानीय आर्थिक कंपनियों में से एक Goldman Sachs का दावा है कि भारत 2075 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है।

दुनिया की शीर्ष स्थानीय आर्थिक कंपनियों में से एक Goldman Sachs का दावा है कि भारत 2075 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। Goldman Sachs की नवीनतम रिपोर्ट में कहा गया है कि न केवल जापान और जर्मनी, बल्कि अमेरिका भी चुनौती देने के लिए तैयार है। वर्तमान में, जर्मनी, जापान, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नवाचार और प्रौद्योगिकी, उच्च पूंजी निवेश और श्रमिकों की बढ़ती उत्पादकता आने वाले वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।

20 वर्षों तक बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत का निर्भरता अनुपात सबसे कम

गोल्डमैन सैक्स में भारत के अर्थशास्त्री शांतनु सेनगुप्ता ने कहा, “अगले दो दशकों में, भारत की जनसांख्यिकीय रूप से निर्भर आबादी क्षेत्रीय अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम होगी।” निर्भरता अनुपात को कुल कार्यशील आयु जनसंख्या के सापेक्ष आश्रितों की संख्या के रूप में मापा जाता है। शांतनु सेनगुप्ता का कहना है कि भारत की तेजी से बढ़ती आबादी को भविष्य की संभावनाओं में बदलने की कुंजी श्रम बल की भागीदारी में वृद्धि है। उन्होंने कहा कि अगले 20 वर्षों तक बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत का निर्भरता अनुपात सबसे कम होगा। गोल्डमैन सैक्स ने रिपोर्ट में कहा कि अब विनिर्माण और सेवाओं में निजी क्षेत्र की वृद्धि का सही समय है। इससे देश में अधिक रोजगार पैदा करने और एक बड़ी श्रम शक्ति बनाए रखने में मदद मिलेगी।

भारत में कामकाजी उम्र की केवल 20 प्रतिशत महिलाएं ही कार्यरत

गोल्डमैन का अनुमान है कि पूंजी निवेश भारत की आर्थिक समृद्धि का एक और महत्वपूर्ण चालक होगा। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में श्रम बल भागीदारी दर में पिछले 15 वर्षों में गिरावट आई है। श्रम बल में महिलाओं की भागीदारी दर पुरुषों की तुलना में काफी गिर गई है, भारत में कामकाजी उम्र की केवल 20 प्रतिशत महिलाएं ही कार्यरत हैं महिलाएं ज्यादातर मामलों में घरेलू कामकाज में व्यस्त रहने के कारण कार्यस्थल पर नहीं आ पाती हैं।

भारत 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा

आर्थिक निकाय ने कहा, कुल निर्यात ने भारत की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एसएंडपी ग्लोबल और मॉर्गन स्टेनली का भी अनुमान है कि भारत 2030 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। संयोग से, एसएंडपी ग्लोबल या मॉर्गन स्टेनली दो विश्व प्रसिद्ध वित्त कंपनियां हैं। गोल्ड सैक्स की अग्रिम भविष्यवाणियों के सही साबित होने का इंतजार करने में शायद एक लंबी आधी सदी लग जाएगी, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि भारत वैश्विक आर्थिक प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भागीदार बन रहा है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button